Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EICMA 2023 में इंडियन टू-व्हीलर कंपनियों ने पेश किए 3 नए इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट्स, जानिए डिटेल्स

Hero MotoCorp और मिडिलवेट सीरीज Royal Enfield सहित बेंगलुरू स्थित नए स्टार्टअप Ultraviolette ने इस इवेंट में 3 नए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कॉन्सेप्ट पेश किए हैं। हीरो मोटोकॉर्प ने EICMA 2023 में अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया ब्रांड Vida को यूरोपीय बाजार में उतारने की घोषणा की है। Ultraviolette ने EICMA 2023 में F99 इलेक्ट्रिक फैक्ट्री रेसिंग प्लेटफॉर्म से पर्दा उठा दिया है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 09 Nov 2023 12:30 PM (IST)
Hero Image
EICMA 2023 में इंडियन टू-व्हीलर कंपनियों ने 3 नए इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट्स पेश किए हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। इटली के मिलान में हो रहे EICMA 2023 में इंडियन टू-व्हीलर कंपनियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। भारत की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता Hero MotoCorp और मिडिलवेट सीरीज Royal Enfield सहित बेंगलुरू स्थित नए स्टार्टअप Ultraviolette ने इस इवेंट में 3 नए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कॉन्सेप्ट पेश किए हैं। अपने इस लेख में हम इन तीनों के बारे में ही जानने वाले हैं।

Vida V1 Pro

Vida V1 Pro

हीरो मोटोकॉर्प ने EICMA 2023 में अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया ब्रांड Vida को यूरोपीय बाजार में उतारने की घोषणा की है। दोपहिया निर्माता ने कहा कि वह स्पेन और फ्रांस से शुरुआत करते हुए यूरोप में Vida इलेक्ट्रिक ब्रांड पेश करेगा, साथ ही परिचालन भी शुरू करेगा।

अगले वर्ष यूके में हीरो 2024 के मध्य तक Vida V1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर की रिटेल सेल शुरू कर देगा, जिसमें नया V1 कूप सिंगल-सीटर वेरिएंट शामिल होगा। इसे विशेष रूप से यूरोपीय बाजार के लिए डिजाइन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- इस दिवाली Yamaha Motor India अपने चुनिंंदा मॉडलों पर दे रही जबरदस्त डिस्काउंट, चेक करें डिटेल्स

Royal Enfield Himalayan Electric

रॉयल एनफील्ड ने EICMA 2023 में एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल कॉन्सेप्ट का प्रदर्शन किया है, जो हिमालयन एडवेंचर मोटरसाइकिल के ऑल-इलेक्ट्रिक संस्करण का पूर्वावलोकन करता है। इस कॉन्सेप्ट ईवी को हिमालयन 452 के साथ प्रदर्शित किया गया है, जो हिमालयन 411 की जगह लेती है।

रॉयल एनफील्ड का दावा है कि हिमालयन इलेक्ट्रिक कंपनी के भविष्य को टिकाऊ तरीके से प्रदर्शित करती है। रॉयल एनफील्ड की योजना वित्त वर्ष 2026 तक अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लाने की है और हिमालयन इलेक्ट्रिक ये मॉडल हो सकता है।

Ultraviolette F99

Ultraviolette F99

Ultraviolette ने EICMA 2023 में F99 इलेक्ट्रिक फैक्ट्री रेसिंग प्लेटफॉर्म से पर्दा उठा दिया है। इसे पहले दिल्ली में ऑटो एक्सपो 2023 में प्रदर्शित किया गया था, लेकिन नवीनतम मॉडल एयरोडायनामिक रूप से एक नए लिक्विड-कूल्ड पावरट्रेन सहित कई बदलावों के साथ आता है।

इसमें बेहतर डिजाइन और भी बहुत कुछ शामिल है। Ultraviolette F99 120 बीएचपी की अधिकतम शक्ति का वादा करती है और इसका वजन 178 किलोग्राम है। साथ ही ये 265 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड पर 3 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

यह भी पढ़ें- Lambretta ने पेश किया Elettra ई-स्कूटर कॉन्सेप्ट, बनाया नए-पुराने डिजाइन का जबरदस्त मिश्रण