Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीयों में बढ़ रही कार का मालिक बनने की लालसा, 67 प्रतिशत लोगों ने पहली बार खरीदी गाड़ी

भारतीयों में कार का मालिक बनने की लालसा बढ़ रही है। यही कारण है कि भारत में कार खरीदने वालों में करीब 67 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो पहली बार कार के मालिक बने हैं। वाहनों की खुदरा बिक्री करने वाले प्लेटफार्म स्पिनी ने जून-अगस्त 2024 के डाटा के आधार पर एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। आइए जानते हैं कि रिपोर्ट में और क्या कहा गया है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 21 Sep 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
12 प्रतिशत खरीदारों ने किया डीजल कारों का चयन।

जेएनएन, नई दिल्ली। लगभग हर किसी का सपना होता है किन उनकी अपनी एक कार हो। बहुत से लोग कार पूरी रकम अदा करके खरीदते हैं तो बहुत से लोग कार लोन लेकर अपना सपना पूरा करते हैं। भारतीयों में कार खरीदने को लेकर एक रिपोर्ट जारी हुई है। जिसके मुताबिक, लोगों में पहले के मुकाबले कार का मालिक बनने की लालसा बढ़ी है। आइए जानते हैं कि रिपोर्ट में क्या कहा गया है।

लाल, सफेद और ग्रे रंग की कारों की ज्यादा की गई पसंद

कार खरीदार लाल, सफेद और ग्रे रंग की कारों को खरीदने में सबसे ज्यादा प्राथमिकता देते हैं। मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कारों की बिक्री बढ़ीबीते तीन महीनों के दौरान मैनुआल ट्रांसमिशन वाली कारों की बिक्री बढ़ी है। रिपोर्ट के अनुसार, जून-अगस्त 2024 के दौरान 76 प्रतिशत ग्राहकों ने मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कार खरीदी है। इससे पहले के तीन महीनों में यह संख्या 70 प्रतिशत थी।

यह भी पढ़ें- MG Windsor EV के सभी वेरिएंट की कीमतों का खुलासा, मिलेगा एक साल चार्जिंग फ्री और लाइफटाइम बैटरी वॉरंटी

आटोमैटिक वाली कार खरीदने की संख्या हुई कम

वहीं, आटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कार खरीदने वालों की संख्या 30 प्रतिशत से घटकर 24 प्रतिशत रही है। शहरी क्षेत्रों में पुरानी लक्जरी कारों का बाजार बढ़ारिपोर्ट में कहा गया है कि शहरी क्षेत्रों में पुरानी या इस्तेमाल की गई लक्जरी कारों के बाजार में मजबूत वृद्धि रही है। इसका कारण यह है कि लक्जरी कारों को पसंद करने वाले भारतीय युवाओं की संख्या बढ़ रही है। पुरानी लक्जरी कार खरीदने में दिल्ली शीर्ष पर रही है। इसके बाद बेंगलुरु और मुंबई का नंबर आता है।

इतनी बढ़ी लोगों की लालसा

  • 67 प्रतिशत लोगों ने पहली बार खरीदी कार
  • कुल खरीदारों में 30 प्रतिशत रही महिलाओं की हिस्सेदारी
  • कार खरीदने वालों में 83 प्रतिशत लोगों ने पेट्रोल कार खरीदने को दी प्राथमिकता
  • 12 प्रतिशत खरीदारों ने किया डीजल कारों का चयन
  • 5 प्रतिशत ग्राहकों ने ही सीएनजी से चलने वाली कार खरीदी
  • 60 प्रतिशत बढ़ी लोन के जरिये कार खरीदने वालों की संख्या

रिपोर्ट के अनुसार, कुल कार खरीदारों में महिलाओं की हिस्सेदारी 30 प्रतिशत है। इस अवधि में स्पो‌र्ट्स यूटीलिटी व्हीकल (एसयूवी) सबसे ज्यादा बढ़ने वाली श्रेणी रही है और बीती तिमाही में इसमें 12 प्रतिशत की वृद्धि रही है।

यह भी पढ़ें- BYD eMAX 7 की लॉन्च से पहले शुरू हुई बुकिंग, पहले एक हजार ग्राहकों को मिलेगा स्पेशल डिस्काउंट