Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीय भी ले सकेंगे ब्रिटिश की आईकॉनिक सुपरकार McLaren Artura लग्जरी कार का मजा, अगले साल दे रही है दस्तक

McLaren Artura एक सुपर हाइब्रिड लग्जरी कार है जिसे अगले साल तक भारत में लॉन्च किया जा सकता है। इसमें आपको 3.0-लीटर वाला ट्विन-टर्बो V6 इंजन देखने को मिलता है और इसे केवल इलेक्ट्रिक मोड पर 30 किमी की स्पीड से चलाया जा सकता है।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Sat, 27 Aug 2022 11:45 AM (IST)
Hero Image
McLaren Artura सुपर लग्जरी कार अगले साल तक भारत में होगी लॉन्च

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। McLaren Artura: लग्जरी कार की चाहत रखने वालों के लिए एक खुशखबरी आ गई है। ब्रिटिश की फेमस सुपरकार McLaren Artura के लिए अब ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। कंपनी ने आधिकारिक तौर पर यह कंफर्म कर दिया है कि इसे अगले साल तक भारत में लॉन्च किया जाएगा। आर्टुरा को पिछले साल फरवरी में पेश किया गया था और इसमें ट्विन-टर्बो V6 इंजन दिया गया है।

कैसा है McLaren Artura का पावरट्रेन?

आर्टुरा को एक हाइब्रिड मॉडल के रूप में लाया गया है। इसमें 3.0-लीटर वाला ट्विन-टर्बो V6 इंजन मिलता है जो 577bhp का अधिकतम पावर आउटपुट और 584Nm का टॉर्क जनरेट करता है। साथ ही इसमें इलेक्ट्रिक मोटर भी दिया गया है जो 94bhp और 225Nm का टॉर्क जनरेट करती है। इस तरह ये संयुक्त रूप से 671bhp की पावर और 531Nm का टॉर्क जनरेट कर सकते है।

फीचर्स की बात करें तो इस कार में ट्रैक टेलीमेट्री, ई-डिफ, क्लबस्पोर्ट सीटें और एक लेन कीप वार्निंग सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं।

Artura में मिलता है इलेक्ट्रिक मोड भी

मैकलारेन आर्टुरा को केवल इलेक्ट्रिक मोड में भी चलाया जा सकता है। इलेक्ट्रिक मोड में 30 किमी की स्पीड से चलाई जा सकती है। इसके लिए कार में 7.4kWh का बैटरी पैक मिलता है। इस बैटरी को 0 से 80 फीसदी तक महज 2.5 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। वहीं इस मोड में कार को 130 किमी प्रति घंटे की स्पीड तक चलाया जा सकता है।

McLaren के पास है ये कारें

जानकारी के लिए बता दें कि McLaren वर्तमान में चार कारों की बिक्री करती है। इसमें GT, 720S, 720S Spider, 765LT और Artura जैसे मॉडल्स मौजूद हैं। वहीं, कार निर्माता भारत में इसी साल अपना पहला आउटलेट भी शुरू करने वाली है। अब तक भारत में McLaren कारों को आयात करके इस्तेमाल किया जाता हैं।