Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सड़क सुरक्षा के लिए जल्द लॉन्च होगा डिजिटल प्लेटफॉर्म, इमर्जेंसी के दौरान मिलेगा वन स्टॉप सोल्यूशन

ब्लॉकचैन-आधारित डिजिटल प्लेटफॉर्म मोबाइल ऐप के साथ एंड-टू-एंड सिस्टम प्रदान करेगा एपीआई (एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) के माध्यम से विभिन्न डेटाबेस को एक जगह पर लाकर लाकर यूजर्स को वन स्टॉप सोल्यूशन देगा। इस एप के माध्यम से यूजर्स रोड संबंधित सारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

By Atul YadavEdited By: Updated: Wed, 02 Nov 2022 01:19 AM (IST)
Hero Image
Road Safety प्लेटफॉर्म में मिलेगी यह सुविधाएं

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इंटरनेशनल रोड फेडरेशन (IRF) जल्द एक डिजीटल प्लेटफॉर्म लॉन्च करने वाली है, जहां यूजर्स रोड सेफ्टी से जुड़ी हर एक जानकारी को एक्सेस कर पाएंगे। यहां तक कि इस मंच के माध्यम से यूजर्स अपने ड्राइविंग लाइसेंस की आखिरी तिथि, सेफ ड्राइविंग स्कोर जैसे तमाम फीचर्स का लाभ उठा सकेंगे।

फेडरेशन का कहना है कि यह प्लेटफॉर्म ठीक उसी तरह है जैसे कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क काम करती है। यहां रोड संबंधिक हर एक प्राब्लम का वन स्टॉप सोल्यूशन मिलेगा।

इस प्लेटफॉर्म में मिलेगी यह सुविधाएं

आईआरएफ ने एक बयान में कहा कि इस प्लेटफॉर्म में सड़क ऑडिट, इंफोर्समेंट, इमरजेंसी केयर, और इंश्योरेंस प्रोवाइडर से संबंधित एक एकीकृत डेटा होगा और यूजर्स को सड़क संचालन अधिकारियों, प्रवर्तन एजेंसियों और इमर्जेंसी सर्विस प्रोवाइडर से जोड़ेगा।

यह सड़क सुरक्षा डिजिटल प्लेटफॉर्म CoWIN (कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क) की तरह होगा, जो सड़क यात्रियों की सभी जरूरतों के लिए वन-स्टॉप समाधान है। इसमें सड़क पर चलने वाले यूजर्स के बारे में लॉगिन-आधारित विशिष्ट और सुरक्षित जानकारी होगी, जिसमें उनका ड्राइविंग लाइसेंस, सुरक्षित ड्राइविंग स्कोर, लाइसेंस की वैधता, बीमा पॉलिसी, ई-चालान और दंड (यदि हो तो) साथ ही वाहन विवरण जैसे वाहन का पंजीकरण, चालान, वाहन बीमा संबंधित जानकारी को अपडेट करना होगा। इस प्लेटफॉर्म पर यूजर्स का एक डैशबोर्ड भी होगा, जिसमें उसकी जानकारी होगी।

फेडरेशन का बयान

आईआरएफ इंडिया के अध्यक्ष सतीश पारेख ने कहा कि ब्लॉकचैन-आधारित डिजिटल प्लेटफॉर्म मोबाइल ऐप के साथ एंड-टू-एंड सिस्टम प्रदान करेगा, एपीआई (एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) के माध्यम से विभिन्न डेटाबेस को एक जगह पर लाकर लाकर यूजर्स को वन स्टॉप सोल्यूशन देगा।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश में साल भर कम से कम 5 लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जहां लगभग 1.5 लाख लोगों की मौत और 3 लाख लोगों के घायल होने की सूचना है।

यह भी पढ़ें

LML Star Electric Scooter का इंतजार कर रहे ग्राहकों के लिए खुशखबरी, बुकिंग शुरू, इन फीचर्स से हो सकती है लैस

Auto Sales: दिवाली में Mahindra कारों की हुई बंपर बिक्री, Thar, XUV700 और Scorpio ने दिलाई 60 प्रतिशत की बढ़त