Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Endeavour और Ranger नजर आने के बाद Ford की होगी वापसी? कंपनी के लिए हैं ये 5 ग्रीन सिग्नल

एक ओर मीडिया की तमाम रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है फोर्ड वापसी कर रही है जबकि अमेरिका स्थित कार निर्माता भारत में वापसी की किसी भी संभावना के बारे में चुप्पी साधे हुए है। हालांकि कई ऐसी पॉजिटिव चीजें हैं जिनकी वजह से ये संभव हो सकता है कि हम भारतीय सड़कों पर EcoSport और Endeavour जैसी गाड़ियों को फिर से दौड़ते हुए देख सकेंगे।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Mon, 11 Mar 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
Endeavour और Ranger नजर आने के बाद Ford की वापसी वाली खबरें तेज हो गई हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Ford को इंडिया से गए काफी समय हो गया है। पिछले कुछ दिनों से इसकी वापसी को लेकर सुर्खियां तेज हो रही हैं। हालांकि, अमेरिकन कार कंपनी को फिर से कारोबार शुरू करने में काफी तिया-पांचा करना होगा। आइए, जान लेते हैं कि Endeavour और Ranger को हाल ही में देखे जाने के बाद Ford के भारत में पुनर्आगमन की कितनी संभावनाएं हैं?

Ford ने नहीं तोड़ी चुप्पी 

एक ओर मीडिया की तमाम रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है फोर्ड वापसी कर रही है, जबकि अमेरिका स्थित कार निर्माता भारत में वापसी की किसी भी संभावना के बारे में चुप्पी साधे हुए है। भारत में फोर्ड की कारों से जुड़े हालिया घटनाक्रम ने देश में इसकी वापसी के बारे में अटकलों को हवा दी है।

यह भी पढ़ें- PM Modi आज करेंगे Dwarka Expressway का उद्घाटन, आसान हो जाएगी इन लोगों की राह

भारत में क्यों बंद हुआ धंधा? 

फोर्ड ने खराब बिक्री के कारण 2021 में भारतीय बाजार से बाहर निकलने की घोषणा की, जिसके परिणामस्वरूप कंपनी को यहां 2 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ और अंततः 2022 में बाहर निकलने की प्रक्रिया पूरी की गई। फोर्ड के अलावा शेवरले और डैटसन जैसे ऑटोमेकर को भी ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ा था।

क्या सच में होगी वापसी? 

किसी भी देश की ऑटोमोबाइल बाजार में प्रवेश करना या पुनः प्रवेश करना किसी भी वाहन निर्माता के लिए एक रणनीतिक निर्णय है, जो बाजार की कंडीशन, कंपटीशन, कस्टमर की प्राथमिकता और नियामक वातावरण सहित कई कारकों पर निर्भर करता है।

हालांकि, कई ऐसी पॉजिटिव चीजें हैं, जिनकी वजह से ये संभव हो सकता है कि हम भारतीय सड़कों पर EcoSport और Endeavour जैसी गाड़ियों को फिर से दौड़ते हुए देख सकेंगे। इनमें मुख्य रूप से नीचे दी गए प्वाइंट्स शामिल हैं-

  1. ऑटो मेकर्स को सरकार का सपोर्ट
  2. कस्टमर की नब्ज पर अच्छी पकड़
  3. भारतीय बिजनेस मॉडल की समझ
  4. मिडिल क्लास कस्टमर की बढ़ती संख्या 
  5. इंडियन ऑटोमेकर का बढ़ता एक्सपोर्ट

यह भी पढ़ें- Mahindra Thar और Scorpio को मिला नया कलर ऑप्शन, Stealth Black में लग रही हैं जबरदस्त