Move to Jagran APP

क्या टाटा लेकर आ रही है Tata Safari Electric? ग्रीन नंबर प्लेट के साथ सड़क पर आई नजर

Tata Safari Electric- टाटा सफारी को कन्वर्जन किट के साथ पेश किया जा सकता है। क्योंकि पहले भी कई मॉडलों में EV कन्वर्जन किट देखे गए हैं। अगर ऐसा है तो टाटा सफारी इलेक्ट्रिक रेंज 300 से 500 किलोमीटर के बीच हो सकती है।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Fri, 17 Jun 2022 07:21 AM (IST)
Hero Image
Tata safari Electric को टेस्टिंग के दौरान किया गया स्पॉट (PC-Rushlane)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। वाहन निर्माता कंपनी टाटा को हाल ही में एक गाड़ी को टेस्ट करते देखा गया। कहा जा रहा है कि यह सफारी का XZA+ मॉडल है, जिसे राजस्थान के जोधपुर में देखा गया है। खास बात है कि इसे ग्रीन नंबर प्लेट के साथ देखा गया है, जिससे अनुमान है कि यह एक इलेक्ट्रिक SUV हो सकती है। जानकारी के लिए बता दें कि भारत में टाटा की इलेक्ट्रिक कार नेक्सन पहले ही अपनी बिक्री से धमाल मचा रही है और उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इस साल कई और इलेक्ट्रिक मॉडल को भारतीय बाजार में पेश कर सकती है।

फाइनल प्रोडक्ट के रूप में आई है नजर

जानकारी के मुताबिक, टेस्टिंग मॉडल एक फाइनल प्रोडक्ट है, इस वजह इसे ग्रीन नंबर प्लेट के साथ देखा गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत में, हर एक टेस्टिंग मॉडल को चाहे वह इलेक्ट्रिक वाहन हो या नहीं, को लाल नंबर प्लेट दी जाती है। लेकिन, सफारी के इस मॉडल के साथ ऐसा नहीं है। इस वजह से इसे फाइनल प्रोडक्ट माना जा रहा है। वहीं, टाटा सफारी का मौजूदा मॉडल केवल 2.0 लीटर क्रायोटेक डीजल इंजन के साथ आता है, जो 168bhp की पावर और 350Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है।

कन्वर्जन किट के साथ हो सकती है लॉन्च

कयास लगाए जा रहे हैं कि सफारी को कन्वर्जन किट के साथ पेश किया जा सकता है। क्योंकि पहले भी कई मॉडलों में EV कन्वर्जन किट देखे गए हैं। अगर ऐसा है, तो टाटा सफारी इलेक्ट्रिक रेंज 300 से 500 किलोमीटर के बीच हो सकती है। वहीं, बाजार में उपलब्ध मॉडल Kryotec 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ आता है जो 170PS की मैक्सिमम पावर और 350Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। राइडिंग के लिए इसमें इको, सिटी और स्पोर्ट मोड्स मिलते हैं और यह XE, XM, XT, XT +, XZ और XZ+ ट्रिम में उपलब्ध है।

मौजूदा मॉडल में मिलते हैं ये फीचर्स

टाटा सफारी में LED DRLs, LED टेल लैम्प्स, रियर स्पॉइलर, ट्विन एग्जॉस्ट, स्टेप्ड रूफ और 18-इंच डायमंड-कट अलॉय व्हील्स के साथ क्रोम ग्रिल, ज़ेनॉन HID प्रोजेक्टर हेडलैंप जैसे एक्सटीरियर फीचर्स देखने को मिलते हैं। साथ ही इसमें 6-सीटर और 7-सीटर विकल्प चुनने का मौका भी मिलता है। केबिन फीचर्स के रूप में 8.8-इंच का फ्लोटिंग आइलैंड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 9-स्पीकर जेबीएल म्यूजिक सिस्टम, 7-इंच डिस्प्ले वाला इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एचवीएसी के साथ ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 6 वे पावर्ड ड्राइवर सीट और ऑटो-डिमिंग IRVM के साथ सनरूफ मिलता है।

ये है कीमत

टाटा सफारी के इलेक्ट्रिक मॉडल की कीमतों के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। वहीं, मौजूदा मॉडल की बात करें तो इसके शुरुआती मॉडल की कीमत 15.24 लाख रुपये हैं जो कि टॉपमॉडल XZA प्लस गोल्ड मॉडल के लिए 27.61 लाख रुपये तक जाती है। ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम की है।