Move to Jagran APP

होंडा ने भारत में ट्रेडमार्क करवाया Elevate नाम, क्या कंपनी लाने वाली है 7 सीटर एसयूवी?

जापान की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी होंडा ने भारत में Elevate नाम का ट्रेडमार्क दर्ज करवाया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह कंपनी की नई 7 सीटर एसयूवी हो सकती है। कहा तो यहां तक जा रहा है कि ये भारत में होंडा बी-आरवी का रिप्लेसमेंट होगी।

By Rishabh ParmarEdited By: Updated: Tue, 20 Jul 2021 09:13 AM (IST)
Hero Image
होंडा ने भारत में ट्रेडमार्क करवाया Elevate नाम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जापानी ऑटोमेकर, होंडा मोटर कंपनी लिमिटेड ने भारत में 'एलिवेट' नाम का ट्रेडमार्क किया है। यह ब्रांड की आगामी 7-सीटर SUV का नाम हो सकता है, जिसे पहली बार इंडोनेशिया में Honda N7X कॉन्सेप्ट के रूप में प्रीव्यू किया गया था। यह इंडोनेशिया में अगली पीढ़ी के बीआर-वी के रूप में आने की खबर है। Honda की यह SUV भारत में बंद हो चुकी BR-V क्रॉसओवर की जगह ले सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसारर नई एसयूवी की पेटेंट इमेजेस इंटरनेट पर पहले ही लीक हो चुकी हैं, जिससे पता चलता है कि 7-सीटर एसयूवी बिल्कुल N7X कॉन्सेप्ट के समान दिखती है। एसयूवी के प्रोडक्शन एडिशन का अगस्त 2021 में अनवील होने की उम्मीद है। एसयूवी के 2021 में हमारे बाजार में आने की संभावना नहीं है, हालांकि, 2022 में संभावित लॉन्च को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

लीक हुई पेटेंट इमेज से पता चलता है कि Honda Elevate या Honda N7X का प्रोडक्शन वर्जन ब्रांड के लेन वॉच सिस्टम के साथ आएगा, जो कि नई सिटी सेडान में भी उपलब्ध है। होंडा का लेन वॉच सिस्टम ड्राइवर के ब्लाइंड स्पॉट को कम करने के लिए कार के बाईं ओर की निगरानी करता है।

Honda Elevate इंडोनेशिया में Toyota Avanza, Daihatsu Xenia, Mitsubishi XPander और सेग्मेंट की अन्य कारों को टक्कर देगी। 7-सीटर SUV सिटी सेडान के साथ प्लेटफॉर्म और मैकेनिक्स साझा करेगी। होंडा का दावा है कि नई एन7एक्स आधारित एसयूवी और एमपीवी बॉडी स्टाइल की सर्वोत्तम पेशकश करेगी, और सभी प्रकार की सड़क स्थितियों के लिए उपयुक्त होगी।

Honda N7X आधारित 7-सीटर SUV में 1.5-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन होगा जो Honda City को भी पावर देता है। यह 121bhp की पावर और 145Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक शामिल होंगे। होंडा ने अभी तक भारत में N7X कॉन्सेप्ट आधारित SUV के लॉन्च पर आधिकारिक घोषणा नहीं की है। अगर इसे भारत में लॉन्च किया जाता है, तो इसका मुकाबला Hyundai Alcazar, Tata Safari और MG Hector Plus से होगा। वहीं कंपनी इस साल होंडा सिटी सेडान के हाइब्रिड वर्जन को लॉन्च करेगी।