Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुजुकी और स्काईड्राइव की फ्लाइंग कार पहुंची भारत, 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड और 3 सवारियों के साथ भरती है फर्राटा

SkyDrive की फ्लाइंग कार में 3 (1 पायलट और 2 यात्री) बैठने की क्षमता है। बैटरी इलेक्ट्रिक द्वारा संचालित स्काई कार को एल्यूमीनियम अलॉय मिश्र धातु आदि से बनाया गया है जिसका वजन लगभग 1400 किलोग्राम (3100 पाउंड) है। 100 किमी प्रति घंटे की अधिकतम वायु गति के साथ यह लगभग 15 किमी तक उड़ सकता है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Agency Edited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 09 Jan 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
SkyDrive की Flying Car को Vibrant Gujarat Global Summit में पेश किया गया है।

एएनआई, नई दिल्ली। जापान स्थित फ्लाइंग कार निर्माता SkyDrive ने अपने भविष्य के परिवहन समाधानों का प्रदर्शन करते हुए अहमदाबाद में चल रहे Vibrant Gujarat कार्यक्रम में भाग लिया है। स्काईड्राइव फ्लाइंग कार रोटर्स सहित लगभग 11.5 mx 11.3 mx 3 m (37.7 ft x 37 ft x 10 ft) है।

SkyDrive की फ्लाइंग कार 

इसमें 3 (1 पायलट और 2 यात्री) बैठने की क्षमता है। बैटरी इलेक्ट्रिक द्वारा संचालित स्काई कार को एल्यूमीनियम अलॉय मिश्र धातु आदि से बनाया गया है, जिसका वजन लगभग 1400 किलोग्राम (3,100 पाउंड) है। 100 किमी प्रति घंटे की अधिकतम वायु गति के साथ यह लगभग 15 किमी तक उड़ सकता है।

यह भी पढ़ें- Vibrant Gujarat Global Summit में टॉप कंपनियों के CEO से मिले पीएम मोदी, Mede In India Vehicle और Green Hydrogen पर हुई चर्चा

इसको लेकर स्काईड्राइव के सीईओ तोमोहिरो फुकुजावा ने एएनआई को बताया-

अब हम भारत में उड़ने वाली कारों - ईवीटीओएल सेवा की शुरुआत करने की कोशिश कर रहे हैं... यह पूरी तरह से नवीकरणीय ऊर्जा पर आधारित है... शहरी क्षेत्रों में हवाई अड्डा बनाना मुश्किल है लेकिन यह शीर्ष पर उड़ान भर सकता है और उतर सकता है इमारतों की संख्या, इसलिए हम अपने दैनिक जीवन में हवाई टैक्सियों का उपयोग कर सकते हैं...

उन्होने आगे कहा कि जापान में सुजुकी के साथ हमारा एक प्लांट है और बाजार के अधिक से अधिक खुले होने के बाद हम अन्य प्लांट भी लगाना चाहते हैं।

भारत में होगी लॉन्च? 

यह पूछे जाने पर कि क्या कोई भारत में ऐसी स्काई कारों के उत्पादन की उम्मीद कर सकता है, उन्होंने कहा कि बेशक, हम उत्पाद को उचित बनाना चाहते हैं और इसे बाजार के करीब लाना चाहते हैं। हम यहां एक संयंत्र लगाना चाहते हैं।

कंपनी के बारे में 

2014 से फ्लाइंग कार कॉन्सेप्ट और प्रोटोटाइप का परीक्षण करने के बाद स्काईड्राइव को औपचारिक रूप से जुलाई 2018 में स्थापित किया गया था। स्काईड्राइव की जापानी वाहन निर्माता सुजुकी के साथ साझेदारी है। इसका लक्ष्य एक ऐसा भविष्य बनाना है जहां जापान और दुनिया भर में हर किसी को अपने दैनिक परिवहन के रूप में ईवीटीओएल तक पहुंच प्राप्त हो। कंपनी 2019 में जापान में पहले चालक दल उड़ान परीक्षण में सफल रही।

यह भी पढ़ें- Royal Enfield का तगड़ा फ्यूचर प्लान! अगले 8 सालों में करेगी 3 हजार करोड़ का निवेश