Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jawa 42 Bobber को फिर से किया गया टीज, इन बदलावों के साथ लॉन्च हो सकती है ये बाइक

Jawa 42 Bobber को अलॉय व्हील के साथ पेश किया जाएगा। 2 बॉबर को शक्ति देने के लिए वही 334 सीसी लिक्विड-कूल्ड यूनिट होगी जो अधिकतम 30.22 बीएचपी की पावर और 32.74 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करती है। इसे 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। अलॉय व्हील के साथ-साथ स्पोक रिम्स के भी फायदे और नुकसान हैं। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 06 Sep 2023 05:20 PM (IST)
Hero Image
Jawa 42 Bobber को जल्द लॉन्च किया जाना है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Jawa Yezdi Motorcycles भारतीय बाजार में अपडेटेड 42 Bobber लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। नए जारी किए गए टीजर वीडियो में आगामी मोटरसाइकिल की झलक दिखाई गई है। शेयर किए गए वीडियो से ऐसा लगता है कि 42 बॉबर में कोई बड़ा अपडेट नहीं होगा। हालांकि, पिछले टीजर से पता चला था कि ये मोटरसाइकिल अब अलॉय व्हील्स के साथ आएगी, जिसका मतलब है कि इसमें ट्यूबलेस टायर भी होंगे।

Jawa 42 Bobber में होंगे ये बदलाव

आपको बता दें कि मौजूदा 42 बॉबर ट्यूब वाले टायर और स्पोक रिम के साथ आती है। अब इसे अलॉय व्हील के साथ पेश किया जाएगा। इसके अलावा इसमें कुछ नए कलरवे और नई साइड प्लेट भी हो सकती है। 42 बॉबर डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एलईडी लाइटिंग सेट-अप के साथ आती है। इसमें डुअल-चैनल एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम भी ऑफर किया गया है।

यह भी पढ़ें- Citroen C3 Aircross को 15 सितंबर से कर सकेंगे प्री-बुक, जानिए कब होगी लॉन्च

Jawa 42 Bobber का इंजन

42 बॉबर को शक्ति देने के लिए वही 334 सीसी लिक्विड-कूल्ड यूनिट होगी, जो अधिकतम 30.22 बीएचपी की पावर और 32.74 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करती है। इसे 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। जावा मोटरसाइकिल के एनवीएच और एग्जॉस्ट नोट को बेहतर बनाने पर काम कर सकता है।

यह भी पढ़ें- 2023 Tata Nexon Facelift से उठा पर्दा, देखिए पहले से कितनी बदल गई ये SUV

अलॉय व्हील और स्पोक रिम में कौन बेहतर?

अलॉय व्हील के साथ-साथ स्पोक रिम्स के भी फायदे और नुकसान हैं। अलॉय व्हील्स एक हिसाब से मानसिक शांति प्रदान करते हैं, क्योंकि वे ट्यूबलेस टायरों में लिपटे होते हैं और ये पंचर को ठीक करने को परेशानी मुक्त ऑपरेशन बनाते हैं। हालांकि, समस्या यह है कि यदि अलॉय व्हील किसी बड़े गड्ढे से टकराता है तो वह टूट सकता है।

स्पोक्ड रिम्स का लाभ यह है कि ये अलॉय व्हील की तुलना में बहुत अधिक लचीले होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह बड़े प्रभाव झेल सकता है। अलॉय व्हील के विपरीत ये आसानी से रिपेयर भी किए जा सकते हैं। बॉबर और रेट्रो स्टाइल वाली मोटरसाइकिलों पर स्पोक वाले रिम्स बेहतर दिखते हैं। हालांकि, ट्यूब वाले टायर में पंक्चर ठीक करना एक बड़ा काम है।