Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jeep Avenger SUV Euro NCAP क्रैश टेस्ट; कितनी मिली रेटिंग, क्या सेफ है ये एसयूवी

Jeep Avenger का Euro NCAP क्रैश टेस्ट का रिजल्ट आ गया है। इस टेस्ट में जीप एवेंजर को 3 स्टार मिला है। यह एसयूवी फ्रंट और साइड एयरबैग बेल्ट प्रिटेंशनर बेल्ट लोड लिमिटर सीट बेल्ट रिमाइंडर एईबी असुरक्षित सड़क उपयोगकर्ता एईबी मोटरसाइकलिस्ट एईबी कार टू कार जैसे फीचर्स के साथ आती है। आइए जानते हैं कि यह कितनी सुरक्षित कार है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Fri, 13 Sep 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
Jeep Avenger SUV Euro NCAP क्रैश टेस्ट में मिला 3 स्टार।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Jeep की सबसे छोटी SUV Avenger को साल 2023 में लॉन्च किया गया था। इसे यूरोपीय बाजारों को ध्यान में रखकर बनाई गई है और यह माइल्ड हाइब्रिड और ईवी फॉर्मेट आती है। इसका हाल ही में Euro NCAP क्रैश टेस्ट किया गया है। जिसमें इसकी रेटिंग सामने आई है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि यह SUV किन सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है और यह आपके लिए कितनी सुरक्षित रहने वाली है।

Jeep Avenger Euro NCAP: सेफ्टी फीचर्स

जीप एवेंजर में फ्रंट और साइड एयरबैग, बेल्ट प्रिटेंशनर, बेल्ट लोड लिमिटर, सीट बेल्ट रिमाइंडर, एईबी असुरक्षित सड़क उपयोगकर्ता, एईबी मोटरसाइकलिस्ट, एईबी कार टू कार, स्पीड असिस्टेंस, लेन असिस्ट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसमें घुटने के एयरबैग और सेंटर एयरबैग का फीचर नहीं दिया गया है। इसमें एकीकृत चाइल्ड सीट और चाइल्ड प्रेजेंस डिटेक्शन जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें- Maruti Swift CNG हुई लॉन्‍च, मिलेगी 32 से ज्‍यादा माइलेज, कीमत 8.19 लाख रुपये से शुरू

Jeep Avenger Euro NCAP: अडल्ट सेफ्टी

अडल्ट पैसेंजर के लिए जीप एवेंजर को 31.8 अंक या 79% अंक दिए गए हैं। टेस्ट में सामने आया है कि ड्राइवर और सामने बैठे पैसेंजर पर्याप्त रूप से सुरक्षित थे। इसके साथ ही घुटनों और फीमर को पर्याप्त रूप से सुरक्षित रखा गया है। इसमें आपातकालीन ई-कॉल सिस्टम दिया गया है, जो हादसे के बाद आपातकालीन सेवाओं को सूचित करता है। इसमें टक्कर के बाद होने वाले सेकेंडरी इफेक्ट को रोकने के लिए कोई समर्पित सिस्टम नहीं दिया गया है।

Jeep Avenger Euro NCAP

Jeep Avenger Euro NCAP: चाइल्ड सेफ्टी

Euro NCAP क्रैश टेस्ट में जीप एवेंजर ने चाइल्ड ऑक्यूपेंट सेफ्टी टेस्ट में 34.4 पॉइंट या 70% स्कोर मिला है। इसके साइड बैरियर टेस्ट में 10 साल की डमी के लिए चेस्ट प्रोटेक्शन के खराब रेटिंग मिला है। इसके साथ ही 6 साल की डमी का सिर 10 साल की डमी के हाथ से टकराया, जिसके कारण स्कोर किए गए पॉइंट में कई आई। इसमें चाइल्ड प्रेजेंस डिटेक्शन सिस्टम नहीं दिया गया है।

Jeep Avenger Euro NCAP: सेफ्टी असिस्ट

इसके सेफ्टी असिस्ट में कुल स्कोर 9.6 अंक या 53% मिले हैं। इसके AEB सिस्टम के परिणाम मामूली से लेकर खराब तक रहे। इसके साथ ही सीट बेल्ट रिमाइंडर, ड्राइवर थकान का पता लगाने और लेन सपोर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स सही से काम किए। इसका स्पीड असिस्टेंस सिस्टम स्थानीय गति सीमा की पहचान करने में सक्षम रहा।

यह भी पढ़ें- GNSS आने के बाद आपकी विंडशील्ड में लगे फास्टैग का क्या होगा? नया सिस्टम कैसे करेगा काम