Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Citroen के प्‍लेटफॉर्म पर Jeep कर रही नई SUV लाने की तैयारी, जानें कब तक होगी लॉन्‍च

अमेरिकी वाहन निर्माता Jeep भारतीय बाजार में नई एसयूवी को लाने के साथ अपना पोर्टफोलियो बढ़ाने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी अपनी नई एसयूवी के लिए Citroen की एक एसयूवी के प्‍लेटफॉर्म का उपयोग कर सकती है। जीप की ओर से किस एसयूवी के प्‍लेटफॉर्म पर नई एसयूवी को लाने की तैयारी की जा रही है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 18 Jun 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
जीप की ओर से भारत में नई एसयूवी को लाने की तैयारी की जा रही है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय बाजार में ग्राहक सबसे ज्‍यादा एसयूवी सेगमेंट के वाहनों को पसंद करते हैं। ग्राहकों की पसंद को देखते हुए सभी कंपनियां अपने पोर्टफोलियो में लगातार एसयूवी की संख्‍या को बढ़ा रही हैं। अमेरिकी कंपनी Jeep की ओर से भी भारत में नई एसयूवी को लाने की तैयारी की जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी अपनी नई एसयूवी को Citroen की एक एसयूवी के प्‍लेटफॉर्म पर बनाएगी। इस एसयूवी को कब तक लॉन्‍च किया जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Jeep लाएगी नई SUV

रिपोर्ट्स के मुताबिक जीप की ओर से भारतीय बाजार में कॉम्‍पैक्‍ट सेगमेंट में नई एसयूवी को लाने की तैयारी की जा रही है। यह एसयूवी कंपनी की सबसे सस्‍ती एसयूवी के तौर पर लॉन्‍च की जाएगी। खास बात यह है कि नई एसयूवी को जीप अपनी ही किसी एसयूवी के प्‍लेटफॉर्म पर बनाने की जगह Citroen की एक एसयूवी के प्‍लेटफॉर्म पर बना सकती है।

यह भी पढ़ें- AC Helmet के बाद अब हरियाणा में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को मिली AC Jacket, मिलेगी गर्मी से राहत

किस एसयूवी के प्‍लेटफॉर्म का होगा उपयोग

जीप की ओर से आने वाली नई एसयूवी में कंपनी सिट्रॉएन की C3 Aircross के प्‍लेटफॉर्म का उपयोग करेगी। ऐसा करना इसलिए आसान हो जाएगा क्‍योंकि दोनों कंपनियां स्‍टेलेंटिस ग्रुप का हिस्‍सा हैं। सिट्रॉएन की ओर से भारत में सी3 एयरक्रॉस को आईसीई इंजन के साथ लाया जाता है। इस एसयूवी के प्‍लेटफार्म को अपने लचीलेपन के लिए भी जाना जाता है।

क्‍या होगी खासियत

जानकारी के मुताबिक जीप की नई एसयूवी को सी-क्‍यूब्‍ड प्‍लेटफॉर्म पर लाया जाएगा। इसमें कंपनी 1.6 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। इसके अलावा इसकी लंबाई 4.3 मीटर से ज्‍यादा हो सकती है। साथ ही कई नए फीचर्स को भी इसमें ऑफर किया जा सकता है।

कीमत और लॉन्‍च

कंपनी की ओर से अभी इस बारे में औपचारिक तौर पर एलान नहीं किया गया है। लेकिन उम्‍मीद की जा रही है कि इसे 15 से 20 लाख रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत के आस-पास लाया जा सकता है। इसे भारतीय बाजार में साल 2025 के आखिर या 2026 में लॉन्‍च किया जा सकता है। बाजार में इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, मारुति ग्रैंड विटारा, टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर, होंडा एलीवेट, किआ सेल्‍टॉस जैसी एसयूवी के साथ होगा।

यह भी पढ़ें- कार के साथ हो जाए हादसा तो किन कारणों से नहीं मिलता Insurance Claim, जानें पूरी डिटेल