Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jeep India कर रही नई SUV पेश करने की तैयारी, Creta और Seltos को मिलेगी कड़ी टक्कर

Jeep की ये नई एसयूवी भारतीय बाजार में हुंडई क्रेटा मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा किआ सेल्टोस होंडा एलिवेट स्कोडा कुशाक और वोक्सवैगन ताइगुन जैसी कारों को टक्कर देगी। डिजाइन की बात करें तो हमें उम्मीद है कि नई एसयूवी अपने बॉक्सी स्टांस और सिग्नेचर जीप स्टाइलिंग को बढ़ावा देगी। इसे 15 लाख रुपये से 18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत सीमा के भीतर लॉन्च करने की उम्मीद है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 18 May 2024 05:30 PM (IST)
Hero Image
Jeep India कर रही नई SUV पेश करने की तैयारी

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी कार निर्माता Jeep की ओर से इंडियन मार्केट में एक नई मिडसाइज एसयूवी पेश किए जाने की तैयारी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये 2025 में एंट्री मार सकती है। सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस की तरह यह आगामी एसयूवी स्टेलेंटिस सीएमपी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी।

Jeep की नई SUV 

जीप की ये नई एसयूवी भारतीय बाजार में हुंडई क्रेटा, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, किआ सेल्टोस, होंडा एलिवेट, स्कोडा कुशाक और वोक्सवैगन ताइगुन जैसी कारों को टक्कर देगी। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

जीप इंडिया मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश करने के लिए सिट्रोएन के साथ सहयोग कर सकती है। स्टेलेंटिस प्लेटफॉर्म का उपयोग करके, कंपनी प्रतिस्पर्धी मूल्य पर 5 और 7-सीटिंग कॉन्फिगरेशन में एक विशाल और व्यावहारिक एसयूवी पेश करेगी।

यह भी पढ़ें- Royal Enfield भारतीय बाजार में जल्द लॉन्च करेगी 3 नई बाइक्स, Guerrilla 450 से Classic 650 Twin तक

संभावित डिजाइन और इंटीरियर 

डिजाइन की बात करें, तो हमें उम्मीद है कि नई एसयूवी अपने बॉक्सी स्टांस और सिग्नेचर जीप स्टाइलिंग को बढ़ावा देगी। संभवतः लोकप्रिय कंपास से कुछ डिजाइन संकेत लेते हुए, जीप एसयूवी में हाई ग्राउंड क्लीयरेंस और कमांडिंग ड्राइविंग पोजिशन होने की संभावना है। केबिन के अंदर आने वाली जीप एसयूवी के सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस की तुलना में फीचर से भरपूर होने की उम्मीद है। 

इंजन और परफॉरमेंस 

नई एसयूवी संभवतः सिट्रोएन के समकक्ष के समान 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगी। 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया ये इंजन 109 बीएचपी की पीक पावर और 205 एनएम का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करता है। एसयूवी को मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है।

संभावित कीमत 

कंपनी से नई एसयूवी को 15 लाख रुपये से 18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत सीमा के भीतर लॉन्च करने की उम्मीद है, जो इसे भारत में सबसे सस्ती जीप एसयूवी बना देगा क्योंकि यह Compass से नीचे स्थित होगी।

यह भी पढ़ें- Skoda की नई Compact SUV टेस्टिंग के दौरान आई नजर, लॉन्च होते ही बढ़ेंगी Brezza और Creta की मुश्किलें!