Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JLR 2030 तक भारतीय बाजार में पेश करेगी 8 नई Battery EVs, कंपनी ने बताया फ्यूचर प्लान

JLR के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी लेनार्ड होर्निक ने एक समाचार एजेंसी से बात करते हुए कहा कि वाहन निर्माता अगले साल भारतीय बाजार के लिए रेंज रोवर बीईवी के लिए ऑर्डर लेना शुरू कर देगा और डिलीवरी 2025 में शुरू होने की उम्मीद है। होर्निक ने कहा कि ऑटोमेकर ने अपने चार ब्रांड्स - जगुआर रेंज रोवर डिस्कवरी और डिफेंडर के लिए व्यक्तिगत विकास रणनीतियां बनाने की योजना बनाई है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 02 Oct 2023 01:00 PM (IST)
Hero Image
JLR 2030 तक भारत में 8 नई EV लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Tata Motors के स्वामित्व वाली Jaguar Land Rover (JLR) का लक्ष्य 2030 तक भारत में आठ बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (BEVs) लॉन्च करने का है। मौजूदा समय में कंपनी भारतीय बाजार के अंदर अपनी एकमात्र इलेक्ट्रिक कार Jaguar I-Pace बेचती है। आइए, पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

JLR का फ्यूचर प्लान

JLR के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी लेनार्ड होर्निक ने एक समाचार एजेंसी से बात करते हुए कहा कि वाहन निर्माता अगले साल भारतीय बाजार के लिए रेंज रोवर बीईवी के लिए ऑर्डर लेना शुरू कर देगा और डिलीवरी 2025 में शुरू होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा, "हम दशक के अंत तक भारत में कम से कम 8 बीईवी पेश करने की योजना बना रहे हैं।" ब्रिटिश ऑटोमेकर, जो 2008 से टाटा मोटर्स की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, उसाका लक्ष्य 2039 तक वैश्विक स्तर पर नेट-जीरो कार्बन बिजनेस बनना है।

EVs की बिक्री में सब्सिडी का बड़ा रोल

होर्निक ने कहा कि दुनिया भर की सरकारें सब्सिडी की पेशकश करके इलेक्ट्रिक कारों को थोड़ा बढ़ावा देने की कोशिश कर रही हैं। उन्होंने कहा कि शुरुआती चरण में सब्सिडी को बढ़ावा देना, सही मात्रा में चार्जिंग इंफ्रास्ट्क्चर की स्थापना करना और एक बेहतरीन उत्पाद (ईवी) कुछ आवश्यक चीजें थीं जो देश में इलेक्ट्रिक कारों को अपनाने को प्रोत्साहित करेंगी।

यह भी पढ़ें- अरे वाह! इस जुनूनी बालक ने Alto 800 को बना दिया Rolls Royce-esque, देखें वीडियो

जब उनसे पूछा गया कि क्या सब्सिडी भी भारत में ईवी की बिक्री में वृद्धि में मदद कर सकती है, तो उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि (इलेक्ट्रिक कारों में) इस तरह के परिवर्तन को शुरू करने के लिए यह (सब्सिडी) बहुत महत्वपूर्ण है।"

होर्निक ने कहा कि ऑटोमेकर ने अपने चार ब्रांड्स - जगुआर, रेंज रोवर, डिस्कवरी और डिफेंडर के लिए व्यक्तिगत विकास रणनीतियां बनाने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि उनमें से प्रत्येक ब्रांड की अपनी विकास रणनीति, रिटेल परिदृश्य और अपने स्वयं के दर्शक वर्ग होने चाहिए।