Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JSW MG Motor India पांच हजार करोड़ रुपये के निवेश से लगाएगी दूसरा प्‍लांट, बढ़ेगी उत्‍पादन क्षमता, जानें डिटेल

JSW और MG Motor India की साझेदारी होने के बाद कंपनी अब भारत में पहले से ज्‍यादा अक्रामक तरीके से अन्‍य निर्माताओं को चुनौती देगी। कंपनी जल्‍द ही पांच हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी जिससे उत्‍पादन क्षमता को बढ़ाया जा सकेगा। भविष्‍य में कंपनी किस तरह से भारत में अपना विस्‍तार करने की तैयारी कर रही है। आइए जानते हैं।

By Agency Edited By: Sameer Goel Updated: Wed, 20 Mar 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
JSW MG Motors भारत में नया प्‍लांट लगाने के साथ ही नए वाहनों को लाने की तैयारी कर रही है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। जेएसडब्‍ल्‍यू के साथ एमजी मोटर्स की साझेदारी होने के बाद अब कंपनी की योजना उत्‍पादन बढ़ाने की है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि कंपनी की ओर से भविष्‍य में कितने निवेश की तैयारी की जा रही है और इसके साथ ही कंपनी आने वाले समय में किन नए वाहनों को ला सकती है।

JSW MG Motors India करेगी यह काम

ब्रिटिश वाहन निर्माता एमजी मोटर्स की भारतीय ईकाई के साथ ज्‍वाइंट वेंचर होने के बाद अब JSW MG Motor India उत्‍पादन को बढ़ाने की तैयारी कर रही है। दोनों कंपनियों की साझेदारी होने के बाद अब भारत में उत्‍पादन बढ़ाने के साथ ही नए वाहनों को लॉन्‍च करने की तैयारी भी की जा रही है। कंपनी की योजना हलोल में पांच हजार करोड़ रुपये के निवेश के साथ नया प्‍लांट लगाने की है।

यह भी पढ़ें- MG और JSW के Joint Venture से मिलेगी अन्‍य कंपनियों को चुनौती, नई कारों के लॉन्‍च को लेकर की बड़ी घोषणा

अधिकारियों ने दी यह जानकारी

एमजी मोटर इंडिया के मानद चेयरमैन राजीव चाबा ने कार्यक्रम के दौरान बताया कि हमने आज घोषणा की है कि हम गुजरात के हलोल में अपनी मौजूदा इकाई के पास ही अपना दूसरा प्‍लांट बनाने जा रहे हैं। इसके बाद कंपनी का उत्‍पादन एक लाख यूनिट्स से बढ़कर तीन लाख यूनिट्स तक हो जाएगा। वहीं जेएसडब्‍ल्‍यू के सज्‍जन जिंदल ने बताया कि हम पूरी इंडस्ट्री का खूब मंथन करने वाले हैं और हमारा विचार है कि हम हर तीन से चार महीने में एक नई कार लाएंगे। इन कारों को सिर्फ भारत के लिए ही नहीं बनाया जाएगा, बल्कि भारत में इनको बनाकर दुनियाभर में भेजा जाएगा। उन्‍होंने कहा कि चालीस साल पहले जब मारुति भारत आई थी, तो मारुति ने ऑटो उद्योग को बदल दिया था। कंपनी काफी ज्‍यादा कुशल, बहुत हल्की कारें लेकर आई थी जिससे अंबेसडर और फिएट जैसी कंपनियों को कड़ी चुनौती मिली थी। सज्‍जन जिंदल ने कहा कि उनको भरोसा है कि एमजी भी न्‍यू एनर्जी वाहनों से मारुति मूमेंट बना पाएगी। कंपनी की योजना साल 2030 तक न्‍यू एनर्जी वाहन सेगमेंट में 10 लाख वाहनों की बिक्री करने की है।

कैसा है पोर्टफोलियो

JSW MG मोटर्स की ओर से भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में देश की सबसे सस्‍ती कार कॉमेट के साथ ही जेडएस ईवी को ऑफर किया जाता है। वहीं आईसीई सेगमेंट में कंपनी एस्‍टर, हैक्‍टर और ग्‍लॉस्‍टर जैसे वाहनों की बिक्री करती है।

यह भी पढ़ें- MG New Cars: एमजी इस साल लॉन्‍च करेगी दो नई गाड़ियां, जानें पूरी डिटेल