Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

July 2024 Cars Sales: बीते महीने Creta का चला जादू, Top-5 में शामिल हुई Hyundai, Maruti, Tata

भारतीय बाजार में हर महीने लाखों की संख्‍या में वाहनों की बिक्री होती है। July 2024 के दौरान देशभर में ग्राहकों ने किन Cars and SUVs को सबसे ज्‍यादा पसंद किया। बिक्री के मामले में मारुति टाटा हुंडई महिंद्रा किआ टोयोटा ने कितनी कारों और एसयूवी की बिक्री की है। Top-5 लिस्‍ट में कौन कौन सी कारों और एसयूवी ने अपनी जगह बनाई है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 08 Aug 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
July 2024 में किन कारों को सबसे ज्‍यादा खरीदा गया है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। July 2024 के दौरान देशभर में बड़ी संख्‍या में कारों और एसयूवी सेगमेंट में बिक्री हुई। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि बिक्री के मामले में बीते महीने में किन पांच (Top 5 Cars and SUVs) कारों को सबसे ज्‍यादा पसंद किया गया।

Hyundai Creta बनी पहली पसंद

August 2024 के दौरान एसयूवी सेगमेंट में Hyundai की Creta को सबसे ज्‍यादा पसंद किया गया। कंपनी की इस एसयूवी की बीते महीने में कुल 17350 यूनिट्स की बिक्री देशभर में हुई है। जबकि पिछले साल इसकी 14062 यूनिट्स की August में बिक्री हुई है। Hyundai Creta की शुरूआती एक्‍स शोरूम कीमत 10.99 लाख रुपये है।

Maruti Swift की भी रही मांग

Maruti की ओर से Swift को हैचबैक सेगमेंट में ऑफर किया जाता है। बीते महीने इसको 16854 ग्राहकों ने खरीदा। जबकि पिछले साल इसी अवधि में इसकी कुल 17896 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। भारत में इस हैचबैक की एक्‍स शोरूम कीमत की शुरूआत 6.49 रुपये से हो जाती है।

यह भी पढ़ें- Maruti Recall: अब Maruti Suzuki की गाड़ी में आई खराबी, कंपनी ने वापस बुलाईं हजारों यूनिट्स

Maruti Wagon R रही तीसरे नंबर पर

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति की ओर से हैचबैक कार के तौर पर वैगन आर को ऑफर किया जाता है। लंबे समय से भारतीयों की पसंदीदा कार के तौर पर वैगन आर रही है। बीते महीने इस कार की कुल 16191 यूनिट्स की बिक्री हुई है। बाजार में इस कार की एक्‍स शोरूम कीमत की शुरूआत 5.54 रुपये से हो जाती है।

Tata Punch

टाटा की ओर से कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी के तौर पर पंच को ऑफर किया जाता है। कंपनी की यह सस्‍ती एसयूवी अपने सेगमेंट में सबसे ज्‍यादा पसंद की जाती है। बीते महीने में इसकी 16121 यूनिट्स की बिक्री हुई है। जबकि इसके पहले August 2023 में इसकी 12019 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। इसकी शुरूआती एक्‍स शोरूम कीमत 6.13 लाख रुपये से शुरू होती है।

पांचवें नंबर पर रही Maruti Ertiga

मारुति की ओर से MPV के तौर पर Ertiga को भी ऑफर किया जाता है। बीते महीने में इसकी कुल 15701 यूनिट्स की बिक्री हुई है। जबकि इसके पहले इसे 14352 लोगों ने खरीदा था। इसकी कीमत की शुरूआत 8.69 लाख रुपये से हो जाती है।

यह भी पढ़ें- Tata Curvv EV Vs MG ZS EV: फीचर्स, सुरक्षा और कीमत के मामले में कौन है बेहतर, पढ़ें पूरी खबर