Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नए इंजन के साथ वापसी को तैयार Karizma XMR, कंपनी ने किया ट्रेडमार्क फाइल

आगामी मॉडल में 210cc लिक्विड-कूल्ड इंजन होने की उम्मीद है जो लगभग 25 बीएचपी और 30 एनएम की टॉर्क जेनरेट कर सकता है। इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़े जाने की संभावना है। Karizma XMR 210 को प्रीमियम कैटेग्री में रखा जाएगा। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 04 Apr 2023 03:11 PM (IST)
Hero Image
नए इंजन के साथ वापसी को तैयार Karizma XMR

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Karizma लवर्स के लिए खुशखबरी है। Hero MotoCorp ने एक ट्रेडमार्क फाइल किया है, जिसे Karizma XMR 210 में इस्तेमाल किया जाएगा। ट्रेडमार्क को देखते हुए कयास लगाया जा रहा है कि करिज्मा 210 सीसी के नए इंजन के साथ वापसी कर सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नई करिज्मा एक पूरी तरह से नए चेसिस पर आधारित होगी, जिसमें करिज्मा की कुछ पुरानी डिजाइन भी शामिल हो सकती है। पहले वाली करिज्मा की जो डिजाइन थी वो सेमी-फेयर्ड डिजाइन थी, लेकिन कयास लगाया जा रहा है कि ZMR एक फुल-फेयर्ड मॉडल साबित हो सकती है।

संभावित इंजन

इंजन की बात करें तो आगामी मॉडल में 210cc, लिक्विड-कूल्ड इंजन होने की उम्मीद है, जो लगभग 25 बीएचपी और 30 एनएम की टॉर्क जेनरेट कर सकता है। इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़े जाने की संभावना है। Karizma XMR 210 को प्रीमियम कैटेग्री में रखा जाएगा और यह Pulsar 250, Dominar 250 और Gixxer 250 को टक्कर दे सकती है।

आपको जानकारी के लिए बता दें, एक समय था जब 200 सीसी सेगमेंट में भारतीय बाजार में कोई बाइक्स नहीं थी, उस समय हीरो होंडा करिज्मा ही ऐसी बाइक थी, जिसने अकेले 2007 तक इस सेगमेंट पर राज किया। स्पोर्टी लुक के साथ आने वाली इस फेयर्ड बाइक का उस समय इतना जलवा था कि लोग मुड़-मुड़कर देखते थे। उसी दौरान बजाज ने भी Pulsar 200Fi के साथ 200 सीसी सेगमेंट में एंट्री मारी थी, जिसके बाद कंपटिशन बढ़ गया।

साल 2014 में होंडा और हीरो का ज्वाइंट वेंचर समाप्त हुआ। हीरो मोटोकॉर्प ने एरिक बुएल रेसिंग कंपनी को अपनी सहायक कंपनियों की सूची में शामिल किया। Karizma ZMR को नए खरीदे गए वेंचर की तकनीक का उपयोग करके अपग्रेड किया गया था। साल 2014 में Karizma ZMR को और पावरफुल बना कर लॉन्च किया गया।