Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EICMA 2023: Kawasaki Ninja 500 और Z500 से उठा पर्दा, जानिए इंजन से लेकर फीचर्स तक की डिटेल्स

Kawasaki Ninja 500 और Z500 एक ही हल्के ट्रेलिस फ्रेम पर आधारित हैं। फुली-फेयर्ड निंजा 500 के बारे में बात करें तो ये मोटरसाइकिल लाइन-अप में अन्य निंजा मॉडल से अपने डिजाइन संकेत उधार लेती है। फीचर्स के मामले में बाइक्स में एक एलसीडी डिजिटल क्लस्टर और एक असिस्ट और स्लिपर क्लच मानक के रूप में मिलता है। आइए दोनों बाइक्स के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 08 Nov 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
Kawasaki Ninja 500 और Z500 को EICMA 2023 में पेश किया गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Kawasaki ने EICMA2023 में Kawasaki Ninja 500 और Z500 को पेश किया है। नई निंजा 500 और Z500 में समान प्लेटफॉर्म, इंजन और अन्य कंपोनेंट दिए गए हैं। निंजा 500 एक फुली-फेयर्ड बाइक है, जबकि Z500 एक नेकेड स्ट्रीटफाइटर है। ये बाइक्स दो वेरिएंट में उपलब्ध होंगी, इनमें स्टैंडर्ड और एसई शामिल है। दोनों बाइक में तीन-तीन रंग विकल्प भी मिलते हैं। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

डिजाइन

Kawasaki Ninja 500 और Z500 एक ही हल्के ट्रेलिस फ्रेम पर आधारित हैं। फुली-फेयर्ड निंजा 500 के बारे में बात करें तो, ये मोटरसाइकिल लाइन-अप में अन्य निंजा मॉडल से अपने डिजाइन संकेत उधार लेती है। सामने की तरफ, इसमें एक ट्विन एलईडी हेडलैंप यूनिट है, जिसके बाद फुल फेयरिंग के साथ एक स्कल्पटेड फ्यूल टैंक है।

यह भी पढ़ें-  कितने तरह के होते हैं कार इंश्योरेंस? जानिए आपके लिए कौन सबसे बेहतर

पीछे की तरफ इसमें आकर्षक एलईडी टेललाइट्स दिए गए हैं। Z500 की बात करें, तो इस बाइक में नए डिजाइन वाले हेडलैंप यूनिट के साथ नेकेड डिजाइन मिलता है। इसमें आक्रामक दिखने वाले एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी प्रोजेक्टर हैं। बाइक का बाकी हिस्सा निंजा 500 जैसा ही दिखता है।

फीचर्स

फीचर्स के मामले में, बाइक्स में एक एलसीडी डिजिटल क्लस्टर और एक असिस्ट और स्लिपर क्लच मानक के रूप में मिलता है। कंपनी SE (स्पेशल एडिशन) ट्रिम भी पेश कर रही है, जिसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, रेडिएटर स्क्रीन, क्रैश स्लाइडर्स, पिलियन सीट कवर, टैंक पैड प्लस नी ग्रिप पैड और ERGO-FIT हाई सीट के साथ कलर TFT मीटर मिलता है।

इंजन

पावरट्रेन की बात करें तो बाइक्स को नया लिक्विड-कूल्ड, पैरेलल-ट्विन इंजन दिया गया है। कंपनी ने इस इंजन के पावर और डिस्प्लेसमेंट के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। उम्मीद है कि इन बाइक्स को 45 बीएचपी और 42 एनएम या टॉर्क के पावर आउटपुट के साथ 451 सीसी पैरेलल-ट्विन इंजन मिलेगा।

यह भी पढ़ें- इस दिवाली Mahindra अपनी XUV300 और XUV400 पर दे रही 3 लाख रुपये तक का भारी डिस्काउंट, ऐसे उठाएं लाभ