Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kawasaki Ninja 7 हाइब्रिड बाइक से उठा पर्दा, लॉन्च से पहले जानिए सभी डिटेल्स

Kawasaki ने आधिकारिक तौर पर Ninja 7 HEV को वैश्विक बाजार में पेश कर दिया है। नई कावासाकी निंजा 7 की कीमत अभी जारी नहीं की गई है और बुकिंग अगले साल की शुरुआत में शुरू होने की संभावना है। यूरोपीय बाजार के लिए डिलीवरी अप्रैल 2024 से शुरू होने की उम्मीद है। आइए इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 10 Oct 2023 12:31 PM (IST)
Hero Image
Kawasaki Ninja 7 Hybrid को अनवील किया गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Kawasaki ने आधिकारिक तौर पर Ninja 7 HEV को वैश्विक बाजार में पेश कर दिया है। अभी ये साफ नहीं हुआ है कि इसे भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा या फिर नहीं। कावासाकी का कहना है कि ये दुनिया की पहली बड़े पैमाने पर उत्पादित स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड मोटरसाइकिल है। नई मोटरसाइकिल अप्रैल 2024 से यूके में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

Kawasaki Ninja 7 Hybrid का पावरट्रेन 

Ninja 7 Hybrid को पावर देने के लिए एक बिल्कुल नया 451 cc पैरेलल-ट्विन इंजन लगाया गया है, जो वॉटर-कूल्ड है। इसमें 48 V लिथियम-आयन बैटरी पैक भी है, जो 9 किलोवाट ट्रैक्शन मोटर को पावर देता है। इसका संयुक्त बिजली उत्पादन 60 बीएचपी है और ई-बूस्ट फंक्शन में इसे 69 बीएचपी तक बढ़ाया जाता है।

यह भी पढ़ें- Hyundai Exter को खरीदने के लिए करना पड़ेगा इतना इंतजार, जानें नई कीमत और वेटिंग पीरियड

60 बीएचपी में से 48 इंजन से और 12 इलेक्ट्रिक मोटर से उत्पन्न होते हैं। जापानी ब्रांड का दावा है कि Ninja 7 समग्र अनुपात में 650cc-700cc सेगमेंट में आती है, लेकिन इसकी फ्यूल एफिशियंशी एक 250 सीसी वाली बाइक की तरह है।

Kawasaki Ninja 7 Hybrid के फीचर्स

फिलहाल, ब्रांड ने बाइक की पूरी जानकारी का खुलासा नहीं किया है। हालांकि इसे आइडल स्टॉप फंक्शन और वॉक मोड जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। आपको बता दें कि वॉक मोड लो-स्पीड रिवर्स और फॉरवर्ड फंक्शन प्रदान करता है। बाइक में तीन राइडिंग मोड भी हैं- ईवी, इको हाइब्रिड और स्पोर्ट हाइब्रिड। इसकी फुल-कलर टीएफटी स्क्रीन निंजा ई-1 से ली गई है।

Kawasaki Ninja 7 Hybrid की कीमत

नई कावासाकी निंजा 7 की कीमत अभी जारी नहीं की गई है और बुकिंग अगले साल की शुरुआत में शुरू होने की संभावना है। यूरोपीय बाजार के लिए डिलीवरी अप्रैल 2024 से शुरू होने की उम्मीद है। जैसा कि आपको बताया, इसको भारत में लॉन्च करने को लेकर कंपनी ने कोई घोषणा नहीं की है।

यह भी पढ़ें- Affordable Cars with Disc Brake: चारों पहियों पर डिस्क ब्रेक के साथ आती हैं ये कारें, 15 लाख से भी कम है कीमत