Move to Jagran APP

नए साल के जोश में न खोएं होश! वाहन चलाते समय जरूर बरतें ये सावधानी

न्यू ईयर का जश्न मनाने के लिए लोग पार्टियां करते हैं और बहुत से लोग ऐसे हैं जो एल्कोहल पीने के बाद ड्राइव करते हैं। ऐसे में हिदायत दी जाती है कि वाहन चलाते समय शराब का सेवन बिल्कुल भी न करें।

By Atul YadavEdited By: Updated: Sun, 25 Dec 2022 08:00 PM (IST)
Hero Image
वाहन चलाते समय जरूर बरतें ये सावधानी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। क्रिसमस डे से लेकर न्यू ईयर तक लोगों के अंदर एक अलग ही उत्साह रहता है। इस समय ऑफिस और स्कूल की छुट्टियां होने की वजह से

लोग रोड ट्रिप या फिर पार्टी का प्लान बना रहे हैं। हालांकि, इस दौरान बहुत से लोग लॉ एंड ऑर्डर के खिलवाड़ भी करते हैं, जिससे निपटने के लिए पुलिस प्रसाशन काफी सख्त है। इसलिए, इस खबर में आपको बताने जा रहे हैं उन खास नियमों के बारे में जिसे फॉलो करना अनिवार्य है।

रश ड्राइविंग

रश ड्राइविंग करना यातायात नियमों का उल्लंघन करना है। इसलिए ध्यान रहे क्रिसमस और न्यू ईयर की छुट्टियों के जोश में आप रश ड्राइविंग करते हुए ना पकड़े जाएं नहीं तो आपको भारी जुर्माना अदा करना पड़ सकता है।

नो पार्किंग जोन में गाड़ी खड़ी करना

न्यू ईयर छुट्टियों में लोग लेट नाइट पार्टी करते हैं सड़को खूब घूमते हैं। क्रिस्मस से लेकर न्यू ईयर तक रोड पर भीड़ भाड़ भी काफी दिखाई देती है एक वाहन मालिक होने के नाते आप अपनी गाड़ी को पार्किंग जोन में ही पार करें। अगर आप अपने वाहन को नो पार्किंग जोन में पार्क करते हुए पाए गए तो आपकी गाड़ी "टो" हो सकती है।

ड्रिंग एंड ड्राइव

न्यू ईयर का जश्न मनाने के लिए लोग पार्टियां करते हैं और बहुत से लोग ऐसे हैं जो एल्कोहल पीने के बाद ड्राइव करते हैं। ऐसे में हिदायत दी जाती है कि वाहन चलाते समय शराब का सेवन बिल्कुल भी न करें। ड्रिंक एंड ड्राइविंग करते समय अगर ट्रैफिक पुलिस आपको पकड़ती है तो आपको भारी भरकम चालान का सामना करना पड़ सकता है।

इसके अलावा इस दौरान पब्लिक प्लेस पर हुडदंग कतई ना करें, क्योंकि प्रशासन इस समय काफी सतर्क है और आप पर कड़ी कार्रवाई हो सकती है। बहुत से लोग टोल नाके पर टोल देने या फिर पार्किंग एरिया में पार्किंग शुल्क अदा करने से बचने के लिए लड़ाई करते हैं। ऐसे लोगों को सलाह दी जाती है कि इस दौरान ऐसा करने से बचें।

यह भी पढ़ें

Tata Punch EV जल्द होने वाली है लॉन्च, जानिए क्या कुछ होगा इसमें खास

Year Ender 2022: BMW से लेकर OLA तक 2022 में इन स्कूटर्स का रहा जलवा