Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

5 डोर वाली कार खरीदने से पहले रखें इन बातों का ख्याल, बाद में नहीं होंगे परेशान

अगर आपको 5 डोर वाली कार पसंद है और आप अपने लिए एक नई कार खरीदना चाहते हैं तो आपको इन बातों का ख्याल रखना जरूरी है। ताकि बाद में आपको किसी परेशानी का सामना न करना पडें।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sun, 25 Dec 2022 12:27 PM (IST)
Hero Image
Keep these things in mind before buying a 5 door car

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। किसी भी कार को खरीदने से पहले लोग बजट को तैयार कर लेते हैं। इसके बाद ये तय करते हैं कि कौन सी कार खरीदनी है। यानी दफ्तर के लिए या फिर रोजाना इस्तेमाल के लिए। लेकिन आज के समय में लोगों का क्रेज कार को लेकर काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है। यानी कार 4 डोर या 5 फीर डोर वाली लेनी है। अगर आप 5 डोर वाली कार खरीदना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इन बातों का ख्याल रखना है ताकि आपको बाद में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

कीमत

5 डोर वाली कार खरीदने से पहले अपना बजट तैयार कर लें कि आप किस काम के लिए कार को खरीदने जा रहे हैं। बजट के अनुसार ही किसी कार को पसंद करें। लोग पैसे की कमी के कारण लोन पर कार खरीद लेते हैं। इसके बाद हर महीने ईएमआई के रूप में इसे वापस करते हैं। कीमत के साथ ही जिस कार में अधिक फीचर्स हो उसे ही खरीदें।

इंजन

गाड़ी की परफॉर्मेंस और इंजन की क्षमता के ऊपर निर्भर करता है। अगर यह दमदार है तो आप इसे कितने किलोमीटर तक चला सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ अगर कार के इंजन की क्षमता कम हो तो लोग लंबी दूरी तक कार से ट्रैवल नहीं कर पाते हैं। इसके कारण ही कार में इंजन और परफॉर्मेंस महत्व रखती है।

बूट स्पेस

5 डोर वाली कार में बूट स्पेस अधिक होती है। जिसके कारण लोगों को इससे ट्रैवल करने में आसानी और आराम मिलता है। जिस कार में बूट स्पेस अधिक हो उसे ही खरीदें। इस,में बूट स्पेस के साथ आरामदायक सीट भी होनी चहिए।

फीचर्स

आप जिस भी कार को खरीदने जा रहे हैं सबसे पहले आपको फीचर्स पर ध्यान देना होगा । आज के समय में बहुत सी गाड़ियां एडवांस फीचर्स के साथ आती है। जिसमें लोगों की सुरक्षा का भी खास ख्याल रखा जाता है। इन कारों की लंबाई सामान्य से अधिक होती है। इसे चलाते समय आपको सतर्क रहना चहिए।

ये भी पढ़ें-

टक्कर के बाद भी सुरक्षित रहेंगे कार में बैठे लोग, Anand Mahindra ने नए नियम के लिए गडकरी को कहा 'थैंक्यू'

Year Ender 2022: सीएनजी मॉडल में धांसू इन कंपनियों की धांसू शुरुआत, कीमत और फीचर्स के दम पर बनाई जगह