Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाड़ी पार्क करते समय जरूर इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो लग सकती है आग

अगर आप भी पार्किंग का इस्तेमाल करते हैं तो सबसे पहले आप जब भी गाड़ी पार्क करें उसके गाड़ी के सभी दरवाजों को लॉक करना न भूलें। इसके अलावा वाहन मालिकों की गाड़ी का गियरबॉक्स को लॉक करना जरूरी होता है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 22 Jan 2023 07:52 PM (IST)
Hero Image
कार पार्क करने के पहले सभी स्विच बंद रखें।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ईवी में आग लगने की घटनाएं आना अब आम बात हो गई है। हैदराबाद में हाल ही में एक ईवी में आग लगने से कई अन्य कारों में अगल लग गई है। इस खबर को सुनने के बाद ईवी खरीददारों के मन में इसकी सेफ्टी को लेकर कई सारे सवाल उठ रहे हैं। इसलिए, इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं उन खास बातों के बारे में जिसके हर कार मालिक को ध्यान में रखना चाहिए उनकी गाड़ी सेफ रहे।

कई बार तकनीकी खामियों के चलते गाड़ियों में आग लगने की घटनाएं सामने आती हैं। वहीं कई बार शार्ट-सर्किट के चलते भी गाड़ियों में आग लगने की समस्या सामने आती हैं। ऐसे में कार मालिकों को अपने गाड़ियों को लेकर अतिरिक्त सावधानियां बरतनी चाहिए।

सभी दरवाजों का लॉक चेक करें

अगर आप भी पार्किंग का इस्तेमाल करते हैं तो सबसे पहले आप जब भी गाड़ी पार्क करें, उसके गाड़ी के सभी दरवाजों को लॉक करना न भूलें। इसके अलावा वाहन मालिकों की गाड़ी का गियरबॉक्स को लॉक करना जरूरी होता है।

सेफ्टी के बारे में पता करें

आप जिस पार्किंग में अपनी गाड़ी खड़ी करने वाले हैं या करते हैं वहां सेफ्टी के लिहाज से क्या-क्या सुविधाएं दी गई हैं, इसके बारे में जरूर पता करें। कई बार ऐसा भी होता है कि किसी एक गाड़ी में आग लगने की वजह से अन्य गाड़ियों में आग लग जाती है, ऐसी स्थिति में उस पार्किंग मैं सेफ्टी को लेकर क्या-क्या व्यवस्था है, इसके बारे में जानकारी होना जरूरी है।

कार पार्क करने के पहले सभी स्विच बंद रखें।

जब भी अपनी गाड़ी को पार्क करें उस समय ध्यान दें कि आपके गाड़ी का कोई स्विच तो ऑन नहीं है। गाड़ी बंद करने के बाद एक बार क्विक लुक जरूर मारें। वहीं अगर आप सीएनजी कार यूजर्स हैं तो आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें

Citroen eC3 की ऑफिसियल बुकिंग शुरू, मात्र 25 हजार में इस इलेक्ट्रिक कार को कर सकते हैं अपने नाम

लोगों को खूब भा रही Maruti Jinmy, 8 दिनों में मिली 9000 बुकिंग; जानिए इसकी खासियत