Move to Jagran APP

मोटरसाइकिल पार्क करने से पहले ऑफ कर दें ये स्विच, चाबी लगाने पर भी नहीं स्टार्ट होगी बाइक

लोग अपनी बाइक में कई तरह के लॉक और सेफ्टी फीचर्स लगवाते हैं इसके बावजूद बाइक चोरी का खतरा बना रहता है। ऐसे में हम बाइक में मौजूद उन जरूरी स्विचों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें ऑफ करने के बाद चोर आपकी बाइक को स्टार्ट नहीं कर पाएंगे।

By Vineet SinghEdited By: Updated: Fri, 08 Jan 2021 12:03 PM (IST)
Hero Image
आपकी बाइक को चोरी से बचाते हैं ये 2 स्विच (फोटो साभार पिक्साबे)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बाइक चोरी की समस्या दिल्ली-एनसीआर से लेकर पूरे देश में आम हो गई हैं। लोग अपनी बाइक में कई तरह के लॉक और सेफ्टी फीचर्स लगवाते हैं, इसके बावजूद बाइक चोरी का खतरा बना रहता है। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बाइक में मौजूद उन जरूरी स्विचों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें ऑफ करने के बाद चोर आपकी बाइक को स्टार्ट नहीं कर पाएंगे।

फ्यूल स्विच: जब कभी आप अपनी बाइक को पार्क करने जाएं तो इसका फ्यूल स्विच जरूर ऑफ कर दें। ये फीचर देखने में तो आम लगता है लेकिन इससे आप अपनी बाइक को चोरी से बचा सकते हैं। दरअसल इस स्विच को बंद करने से फ्यूल की सप्लाई इंजन में नहीं होती है और कोई बाइक को स्टार्ट भी कर ले तो कुछ दूर जाकर ये बंद हो जाती है। यह स्विच किसी नॉब की तरह होता है और इसका इस्तेमाल करना बेहद आसान होता है। ये स्विच फ्यूल टैंक के नीचे लगा रहता है।

किल स्विच: किल स्विच आजकल ज्यादातर बाइक्स में दिया जा रहा है। इस स्विच का इस्तेमाल आप बाइक को सेफ रखने के लिए कर सकते हैं। दरअसल ये स्विच एक बार ऑफ हो जाए तो आप किक या सेल्फ स्टार्ट से बाइक स्टार्ट नहीं कर सकते हैं। ये स्विच बाइक को चोरों से बचाने में काफी असरदार है। ये रेड कलर का होता है और इग्नीशन स्विच के ठीक ऊपर लगा होता है। बहुत से लोग इसे इस्तेमाल नहीं करते हैं।

इन दोनों स्विचों के साथ ही कुछ लोग अपनी बाइक को और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए उसमें फ्यूल लॉक लगवा लेते हैं। फ्यूल लॉक ख़ास तरह से तैयार किया जाता है जिसके एक बार लॉक करने पर फ्यूल की सप्लाई तब तक नहीं शुरू नहीं होती है जब तक इसे दोबारा अनलॉक नहीं किया जाता है। ये लॉक मार्केट में 200 से 300 रुपये की कीमत में आसानी से खरीदा जा सकता है। इसे आप मैकेनिक से अपनी बाइक में फिट करवा सकते हैं। ख़ास बात ये है कि इससे बाइक में लगाने के लिए पहले से मौजूद पेट्रोल टी को निकाल दिया जाता है और इसकी जगह पर ये लॉक फिट कर दिया जाता है जिसके साथ आपको बाइक की चाबी भी मिलती है।

आजकल मार्केट में बाइक सेन्ट्रल लॉक रिमोट कंट्रोल स्विच भी अवेलेबल हैं जिनसे आप अपनी बाइक को सुरक्षित रख सकते हैं। आपको बता दें कि बाइक सेन्ट्रल लॉक को एक बार असेंबल करवाने पर आप रिमोट की मदद से पूरी बाइक को लॉक कर सकते हैं। यह सिस्टम बाइक को बेहद सुरक्षित बनाता है और इसे लगाने के बाद कोई भी आपकी बाइक को स्टार्ट नहीं कर सकता है।