Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odd-Even Rule से बचने के लिए अपनाएं ये जबरदस्त ट्रिक्स, समय के साथ होगी पैसों की बचत

दिल्ली सरकार ने दिवाली के बाद Odd-Even rule फिर से लागू करने का फैसला किया है। ये नियम 13 से 20 नवंबर तक शुरू होगा। यह नियम दिल्ली और उसके बाहर पंजीकृत उन सभी वाहनों पर लागू होगा जो राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करेंगे। अपने इस लेख में हम आपके लिए कुछ ऐसी उपयोगी ट्रिक्स लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप दिल्ली-एनसीआर में निर्बाध यात्रा कर सकेंगे।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 07 Nov 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
Odd-Even Rule से बचने के लिए आप इन ट्रिक्स को फॉलो कर सकते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। देश की राजधानी और उससे सटे सभी शहरों में लगातार प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है। इसको लेकर दिल्ली सरकार ने दिवाली के बाद Odd-Even rule फिर से लागू करने का फैसला किया है। ये नियम 13 से 20 नवंबर तक शुरू होगा। यह नियम दिल्ली और उसके बाहर पंजीकृत उन सभी वाहनों पर लागू होगा, जो राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करेंगे।

इस नियम के चलते आप विषम संख्या वाली तारीख को विषम नंबर वाली कार और सम संख्या वाली तारीख को सम नंबर वाली कार चला सकते हैं। अपने इस लेख में हम आपके लिए कुछ ऐसी उपयोगी ट्रिक्स लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप दिल्ली-एनसीआर में निर्बाध यात्रा कर सकेंगे और इससे पर्यावरण को कोई नुकसान भी नहीं होगा। आइए, इन ट्रिक्स के बारे में जान लेते हैं।

Electric Vehicles का उपयोग

चाहे विषम दिन हो या सम दिन, आप अपने इलेक्ट्रिक वाहन को आराम से और जुर्माने के डर के बिना चला सकता है। इससे कार्बन फ़ुटप्रिंट तो कम होगा ही इसके साथ ही आपके ऊपर सम-विषम नंबर का कोई प्रेशर नहीं होगा। ऐसे में EVs आपके लिए एक तुरुप का पत्ता साबित होने वाली है।

यह भी पढ़ें-  Royal Enfield ने अपनी पहली Electric 2-Wheeler से उठाया पर्दा, जानिए कितनी खास है Himalayan Electric

2-Wheelers का उपयोग

आप सम या विषम दिन की परवाह किए बिना सड़कों पर टू-व्हीलर गाड़ी चला सकते हैं। हालांकि, इस तरह से ट्रेवल करना आपके स्वास्थय के लिए थोड़ा सा नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि आईसीई इंजन वाले दोपहिया वाहन भी जीरो एमीशन वाले नहीं होते हैं और इन पर बैठकर खुले में राइड करना भी खतरनाक है।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट

यह सुनिश्चित करने के लिए कि दैनिक आवागमन ठप न हो, मेट्रो, बसों और टैक्सियों जैसे सभी सार्वजनिक परिवहन को नियम से छूट दी गई है। ऐसे में आप इन विकल्पों को चुनकर पैसों की बचत करने के साथ प्रदूषण कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- इस दिवाली घर लाएं 10 लाख से सस्ती ये 5-स्टार SUVs, सेफ्टी के साथ मिलेगा फीचर्स और परफॉरमेंस का कॉम्बो