Move to Jagran APP

क्‍या आपकी जेब पर कम बोझ डालती हैं Kia Seltos, Sonet और Carens? मेंटेनेंस कॉस्‍ट को लेकर यह बात आई सामने

एक स्टडी से पता चला है कि Kia Sonet Seltos SUV और Carens MPV खरीदने के बाद ग्राहकों को बहुत कम मेंटेनेंस कॉस्ट भरनी पड़ती है। किआ ने गुरुवार (29 फरवरी) को तीन प्रमुख मॉडलों पर फोर्ट एंड सुलिवन द्वारा साझा की गई रिसर्च रिपोर्ट जारी की है। इसमें कहा गया है कि किआ कैरेंस थ्री-रो सेगमेंट में सबसे आगे है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 29 Feb 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
Kia Seltos, Sonet और Carens की मेंटेनेंस कॉस्‍ट को लेकर नई रिपोर्ट सामने आई है।
ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। एक स्टडी से पता चला है कि Kia Sonet, Seltos SUV और Carens MPV खरीदने के बाद ग्राहकों को बहुत कम मेंटेनेंस कॉस्ट भरनी पड़ती है। भारत की विकास सलाहकार कंपनियों में से एक, फ्रॉस्ट एंड सुलिवन ने हाल ही में एक विश्लेषण किया जिसके ये परिणाम सामने आए। अध्ययन में कहा गया है कि सेल्टोस, सोनेट और कैरेंस की रखरखाव लागत उनके सेगमेंट में उपलब्ध अन्य वाहनों के मुकाबलेसबसे कम है।

Kia Carens 

किआ ने गुरुवार (29 फरवरी) को तीन प्रमुख मॉडलों पर फोर्ट एंड सुलिवन द्वारा साझा की गई रिसर्च रिपोर्ट जारी की है। इसमें कहा गया है कि किआ कैरेंस थ्री-रो सेगमेंट में सबसे आगे है। कैरेंस पेट्रोल वर्जन की मेंटेनेंस लागत इसके किसी भी कंपटीटर की तुलना में 21 प्रतिशत अधिक किफायती है। वहीं, रखरखाव के लिए 26 प्रतिशत कम लागत के साथ डीजल संस्करण और भी अधिक किफायती है।

यह भी पढ़ें- Ferrari Purosangue: 10 करोड़ रुपये देने के बाद भी करना होगा लंबा इंतजार, इतनी खास है फेरारी की ये सुपरकार

Kia Seltos 

कोरियाई ऑटो दिग्गज का सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल किआ सेल्टोस, कम रखरखाव लागत के मामले में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में भी सबसे अच्छा विकल्प बनकर उभरा है। किआ सेल्टोस का पेट्रोल वेरिएंट अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में रखरखाव पर 17 प्रतिशत अधिक बचत कर सकता है, जबकि डीजल वेरिएंट अन्य सेगमेंट लीडर के साथ सबसे कम रखरखाव लागत साझा करता है। न्च के आठ महीनों के भीतर ही एक लाख से अधिक बुकिंग मिल चुकी है।

Kia Sonet 

पिछले साल दिसंबर में किआ ने फोर्ट एंड सुलिवन द्वारा किए गए एक और शोध को साझा किया था जिसमें कहा गया था कि सोनेट की अपने सेगमेंट में रखरखाव लागत सबसे कम है। इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के पेट्रोल वेरिएंट पर रखरखाव लागत 16 प्रतिशत कम और डीजल वेरिएंट पर सेगमेंट औसत की तुलना में 14 प्रतिशत कम है।

यह भी पढ़ें- Hyundai Creta N Line की शुरू हुई बुकिंग, इतने रुपये देकर पक्की करें डिलीवरी डेट