Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kia Carens vs Toyota Rumion: कीमत, फीचर्स और इंजन के मामले में किसका पलड़ा भारी? दूर करें कन्फ्यूजन

टोयोटा ने हाल ही में भारतीय बाजार के अंदर Toyota Rumion एमपीवी लॉन्च की है। भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में ये एसयूवी kia Carens को टक्कर देती है। डायमेंशन की बात करें तो Toyota Rumion की लंबाई 4420 मिमी चौड़ाई 1735 मिमी ऊंचाई 1690 मिमी और व्हीलबेस 2740 मिमी है। Rumion में 15-इंच के अलॉय व्हील हैं जबकि Carens में 16-इंच के बड़े अलॉय व्हील हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 17 Nov 2023 04:39 PM (IST)
Hero Image
आइए, जान लेते हैं कि Kia Carens और Toyota Rumion में क्या कुछ खास है?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। टोयोटा ने हाल ही में भारतीय बाजार के अंदर Toyota Rumion एमपीवी लॉन्च की है। ये मारुति सुजुकी अर्टिगा का री-बैज संस्करण है और इसे कुछ कॉस्मेटिक बदलावों के साथ लॉन्च किया गया है। भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में ये एसयूवी kia Carens को टक्कर देती है। आइए जान लेते हैं कि इन दोनों में क्या कुछ खास है?

वेरिएंट और कीमत

वेरिएंट और कीमत की तुलना करें, तो Rumion कुल 6 वेरिएंट्स - एस, एस एटी, जी, वी, वी एटी और एस सीएनजी में उपलब्ध है और इसकी कीमत 10.29 लाख रुपये से शुरू होती है जो 13.68 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है। वहीं, Carens को प्रीमियम, प्रेस्टीज, प्रेस्टीज प्लस, लग्जरी, लग्जरी प्लस और एक्स-लाइन में पेश किया गया है। इस एमपीवी की कीमत 10.45 लाख रुपये से शुरू होती है और 19.45 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है।

डायमेंशन

डायमेंशन की बात करें तो Toyota Rumion की लंबाई 4420 मिमी, चौड़ाई 1735 मिमी, ऊंचाई 1690 मिमी और व्हीलबेस 2740 मिमी है। वहीं, Carens की लंबाई 4540 मिमी, चौड़ाई 1800 मिमी, ऊंचाई 1708 मिमी और व्हीलबेस 2780 मिमी है। Rumion में 15-इंच के अलॉय व्हील हैं, जबकि Carens में 16-इंच के बड़े अलॉय व्हील हैं।

इंटीरियर

इंटीरियर की बात करें, तो रुमियन को फॉक्स वुड इंसर्ट के साथ डुअल-टोन ब्लैक और बेज डैशबोर्ड फिनिश मिलता है। इसे 7.0-इंच टचस्क्रीन, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, ऑटोमैटिक एसी, डिजिटल एमआईडी के साथ एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कनेक्टेड कार टेक, 4 एयरबैग, ईएससी और प्रोजेक्टर हेडलाइट्स जैसे फीचर्स मिलते हैं।

यह भी पढ़ें- 2024 Renault Duster की लॉन्च से पहले कई डिटेल्स आई सामने, जानिए पहले से कितन बदल जाएगी ये 7-सीटर एसयूवी

Rumion की तुलना में Carens को अधिक प्रीमियम फीचर्स मिलते हैं। इसे सनरूफ, एम्बिएंट लाइटिंग, सेकेंड रो की सीट के लिए वन-टच इलेक्ट्रिक-असिस्टेड टम्बल फंक्शन, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कनेक्टेड कार टेक, कीलेस गो, क्रूज कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जिंग, रियरव्यू कैमरा, 6 एयरबैग, एबीएस, ईएससी, हिल स्टार्ट, डिसेंट कंट्रोल और टीपीएमएस जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसे कैप्टन सीट्स के 7-सीटर और 6-सीटर कॉन्फिगरेशन में खरीदा जा सकता है।

इंजन

पावरट्रेन और गियरबॉक्स की बात करें तो Kia Carens में तीन इंजन विकल्प मिलते हैं। इसमें एक 1.5-लीटर टर्बो डीजल, एक 1.5-लीटर NA पेट्रोल और एक 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल है। इसे DCT, iMT और टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक विकल्प मिलते हैं।

इसके अलावा Toyota Rumion को केवलएक 1.5-लीटर NA पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 103hp की पावर और 137Nm का टॉर्क देता है। गियरबॉक्स विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक शामिल है।

यह भी पढ़ें- Honda CB350 भारतीय बाजार में 2 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च, RE Classic 350 की बढ़ेंगी मुश्किलें?