Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kia Carnival इस त्योहारी सीजन इंडियन मार्केट में मारेगी एंट्री, कंपनी ने बताई लॉन्च डेट

2024 Kia Carnival को भारतीय बाजार में पूरी तरह से नॉक डाउन (CKD) यूनिट के रूप में बेचे जाने की उम्मीद है। नई कार्निवल के केबिन में दो तरह की सीट कॉन्फिगरेशन होने की उम्मीद है। इसमें 7-सीटर और 9-सीटर वर्जन शामिल हैं। किआ कई नए फीचर्स के साथ कार्निवल एमपीवी के इंटीरियर को भी अपडेट करेगी। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 20 Aug 2024 12:00 PM (IST)
Hero Image
2024 Kia Carnival 3 अक्टूबर को लॉन्च होने वाली है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Kia Carnival MPV इस त्योहारी सीजन भारतीय बाजार में वापसी करने वाली है। कोरियन कार निर्माता ने घोषणा की है कि वह 3 अक्टूबर को दो नए मॉडल पेश करेगी। आगामी किआ कार्निवल को पिछले साल जनवरी में आयोजित ऑटो एक्सपो के दौरान KA4 के नाम से प्रदर्शित किया गया था।

2024 Kia Carnival को भारतीय बाजार में पूरी तरह से नॉक डाउन (CKD) यूनिट के रूप में बेचे जाने की उम्मीद है। इसे पहले ही वैश्विक बाजारों में लॉन्च किया जा चुका है और इसे कई अपडेट के साथ पेश किया गया है। इसमें नई स्टाइलिंग, नया इंटीरियर और एक नया हाइब्रिड पावरट्रेन विकल्प शामिल है।

यह भी पढ़ें- SUV Sales: 2024 की पहली छमाही में Punch से लेकर Brezza तक की रही मांग, TOP-5 में शामिल हुईं ये SUV

डिजाइन अपडेट

4th Gen Carnival MPV के डिजाइन को और अधिक बोल्ड स्टाइलिंग के साथ अपडेट किया गया है। अपने नए अवतार में कार्निवल MPV में नई फ्रंट ग्रिल होगी, जिसके दोनों ओर पतली और वर्टिकल एलईडी हेडलाइट यूनिट होंगी और साथ ही L-आकार के LED DRL का नया सेट होगा। MPV में अपडेटेड बंपर और चौड़े एयर इनटेक भी हैं। साइड में कार्निवल में नए 19-इंच के ग्लॉस ब्लैक अलॉय व्हील्स होंगे। पीछे की तरफ भी बदलाव दिखाई दे रहे हैं, जहां MPV में कनेक्टेड LED टेललाइट्स और नया डिजाइन किया गया बंपर है।

स्पेसिफिकेशन

नई कार्निवल के केबिन में दो तरह की सीट कॉन्फिगरेशन होने की उम्मीद है। इसमें 7-सीटर और 9-सीटर वर्जन शामिल हैं। किआ कई नए फीचर्स के साथ कार्निवल एमपीवी के इंटीरियर को भी अपडेट करेगी। इनमें एक डुअल-स्क्रीन सेट अप शामिल होगा, जिसमें एक नया 12.3-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर होगा।

इन फीचर्स के अलावा नई कार्निवल में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले, वायरलेस चार्जर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 360-डिग्री कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले, एडास और रियर इंफोटेनमेंट स्क्रीन जैसे फीचर्स होंगे।

इंजन

Kia Carnival MPV को 3 इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जा सकता है। वैश्विक बाजारों में इस MPV को 3.5-लीटर पेट्रोल, 1.6-लीटर पेट्रोल-हाइब्रिड और 2.2-लीटर डीजल इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाता है। 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया पेट्रोल इंजन 287 bhp की पावर और 352 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

हाइब्रिड वेरिएंट में 54 kWh की बैटरी मिलती है। ये 242 bhp की पावर और 367 Nm का पीक टॉर्क दे सकता है। इसके अलावा 2.2-लीटर डीजल इंजन का भी इस्तेमाल जारी रहने की संभावना है।

कीमत

भारतीय बाजार में कार्निवल एमपीवी की कीमत 29.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) और 40.60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच थी। उम्मीद है कि अपडेटेड मॉडल की शुरुआती कीमत 40 लाख रुपये के आसपास होगी।

यह भी पढ़ें- Nissan Magnite पर August 2024 में मिल रहा हजारों रुपये बचाने का मौका, मिल रहा तगड़ा डिस्‍काउंट