Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kia EV3 के ग्लोबल लॉन्च के बाद कीमतों का हुआ खुलासा, जानिए भारतीय बाजार में कब मारेगी एंट्री

Kia EV3 अगस्त 2024 तक कोरिया में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी उसके बाद यूरोपीय और अमेरिकी बाजारों में भी ये एंट्री मारने वाली है। भारत में लॉन्च 2025 में होने की उम्मीद है। डिजाइन की बात करें तो इसमें टाइगर-नोज से इंस्पायर्ड फेसिया के साथ ब्लैंक्ड-ऑफ ग्रिल और निचले बम्पर में चौड़े एयर इनलेट हैं। इसमें L-आकार के LED DRLs के साथ क्यूबिकल-आकार के LED हेडलैंप हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Fri, 07 Jun 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
Kia EV3 की कीमतों का खुलासा हो गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Kia ने अक्टूबर 2023 में आयोजित किए गए EV Day पर Kia EV3 electric SUV का कॉन्सेप्ट शोकेस किया था। कंपनी ने कुछ दिन पहले ही इसका प्रोडक्शन-रेडी मॉडल लॉन्च करने बााद इसके दामों की भी घोषणा कर दी है।

Kia EV3 में क्या खास? 

Kia EV3 अगस्त 2024 तक कोरिया में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी, उसके बाद यूरोपीय और अमेरिकी बाजारों में भी ये एंट्री मारने वाली है। भारत में लॉन्च 2025 में होने की उम्मीद है। लॉन्च होने पर यह सीधे BYD Atto 3 और इसी तरह की कीमत वाली अन्य इलेक्ट्रिक कारों को टक्कर देगी।

Kia EV3 की कीमत 

दक्षिण कोरिया में कीमतों की बात करें तो, एंट्री-लेवल वेरिएंट की कीमत KRW 42.08 मिलियन (मौजूदा एक्सचेंज रेट पर लगभग 25.60 लाख रुपये) है। अर्थ वेरिएंट की कीमत KRW 45.71 मिलियन (मौजूदा एक्सचेंज रेट पर लगभग 27.80 लाख रुपये) और टॉप-ऑफ-द-लाइन GT-लाइक और लॉन्ग-रेंज वेरिएंट की कीमत KRW 46.66 मिलियन (मौजूदा एक्सचेंज रेट पर लगभग 28.37 लाख रुपये) है।

डिजाइन 

डिजाइन की बात करें, तो इसमें टाइगर-नोज से इंस्पायर्ड फेसिया के साथ ब्लैंक्ड-ऑफ ग्रिल और निचले बम्पर में चौड़े एयर इनलेट हैं। इसमें L-आकार के LED DRLs के साथ क्यूबिकल-आकार के LED हेडलैंप हैं।

यह भी पढ़ें- Mahindra BE.05 टेस्टिंग के दौरान फिर आई नजर, अगले साल होगी लॉन्च

साइड में EV3 में मोटे काले प्लास्टिक क्लैडिंग के साथ फ्लेयर्ड व्हील आर्च और आगे और पीछे के फेंडर पर ट्रेपोजॉइडल क्रीज हैं।

पीछे की तरफ, इसमें दोनों छोर पर फैले L-आकार के LED टेललैंप के साथ एक बोल्ड टेलगेट है। अन्य हाइलाइट्स में ब्लैक क्लैडिंग, रूफ स्पॉइलर, शार्क-फिन एंटीना और बहुत कुछ शामिल हैं।

इंटीरियर और फीचर्स 

Kia EV3 के डैशबोर्ड लेआउट में 2 मेन स्क्रीन- इंस्ट्रूमेंटेशन और इंफोटेनमेंट के लिए 12.3-इंच यूनिट है। इसमें डैशबोर्ड की चौड़ाई में चलने वाले स्लीक AC वेंट हैं और साथ ही एक साफ-सुथरे डिजाइन वाला टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील है।

फीचर्स की बात करें, तो इसमें 12 इंच का हेड-अप डिस्प्ले, एम्बिएंट लाइटिंग, पर्सनल AI असिस्टेंट, वायरलेस Apple CarPlay/Android Auto, वायरलेस चार्जर, पैनोरमिक सनरूफ, कप होल्डर के साथ फ्लोटिंग सेंटर कंसोल, कार चार्ज होने के दौरान इंफोटेनमेंट यूनिट पर वीडियो या गेम की स्ट्रीमिंग के साथ रिलैक्सेशन मोड और बहुत कुछ है।

पावरट्रेन, बैटरी और मोटर 

पावरट्रेन और बैटरी की बात करें, तो ये इलेक्ट्रिक कार 2 बैटरी पैक- 58.3 kWh और 81.4 kWh के साथ उपलब्ध है। यह फ्रंट-एक्सल माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आती है, जो 201hp और 283Nm का टॉर्क देता है। इसने 7.5 सेकंड में 0-100kph स्प्रिंट टाइम और 170kph की टॉप स्पीड का दावा किया है। 81.4 kWh वाले लॉन्ग-रेंज वैरिएंट की दावा की गई रेंज 600 किमी WLTP साइकिल है और बैटरी को 31 मिनट में 10 से 80 तक चार्ज किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Royal Enfield ने ट्रेडमार्क कराए 2 नए Brand Logo, जानिए कहां हो सकता है इनका इस्तेमाल