Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kia EV3 फुल चार्ज पर चलेगी 600 km तक, 30 मिनट में होगी 80% तक चार्ज

किआ की तरफ से दावा किया जा रहा है कि उनकी नई Kia EV3 फुल चार्ज होने के बाद 600 किलोमीटर तक का रेंज देगी। इसका वेस वेरिएंट  58.3kWh बैटरी के साथ और लॉन्ग रेंज वेरिएंट 81.4kWh बैटरी से लैस है। इसकी टॉप स्पीड 170 किमी प्रति घंटा है। यह इलेक्ट्रिक कार को नई i-Pedal 3.0 रीजेनरेटिव ब्रेकिंग तकनीक के साथ आएगी।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 14 Sep 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
नई Kia EV3 साल 2025 में हो सकती है लॉन्च।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। इस साल के शुरुआत में Kia ने नई EV3 को पेश किया था। यह फ्लैगशिप EV9 के बाद किया की नई इलेक्ट्रिक SUV है। वहीं, किआ इंडिया EV9 को लॉन्च करने जा रही है, जबकि इसके बाद EV6 और EV3 को भारतीय बाजार में लाया जाएगा। Kia EV3 को लेकर कंपनी की तरफ से दावा किया जा रहा है कि उनकी यह इलेक्ट्रिक कार 600km तक का रेंज देगी। आइए जानते हैं कि यह किन फीचर्स के साथ आने वाली है।

New Kia EV3: फीचर्स

किआ अपनी इस इलेक्ट्रिक कार को नई i-Pedal 3.0 रीजेनरेटिव ब्रेकिंग तकनीक पर पेश करने वाली है। वहीं, यह इस तकनीक पर आने वाली किआ की पहली इलेक्ट्रिक कार होने वाली है। यह तकनीक ड्राइवर को अपनी पसंद के अनुसार रीजेनरेटिव ब्रेकिंग के लेवल को वेल-एडजस्ट कर सकता है, जिससे वन-पैडल ड्राइविंग संभव हो जाती है। पूर्ण एक-पेडल ड्राइविंग का इस्तेमाल 0 से 3 तक के सभी रिजनरेटिव ब्रेकिंग मोड में किया जा सकता है, जिससे सबसे अधिक लेवल 3 ब्रेकिंग भारी स्टार्ट-स्टॉप ट्रैफिक में ड्राइविंग के लिए जरूरी है। जहां पर ड्राइवरों को कार को तेजी से धीमा करने की जरूरत हो सकती है।

यह भी पढ़ें- Mahindra XUV 3XO का वेटिंग पीरियड बढ़ा, डिमांड इतनी कि करना पड़ रहा आधे साल तक इंतजार

New Kia EV3: मोड़ के लिए मिलेगी ये सुविधा

नई Kia EV3 जिस तकनीक के साथ आने वाली है उससे ड्राइवर ब्रेक पेडल को छुए बिना कोनों के लिए धीमा हो सकते हैं। इससे प्रत्येक बैटरी चार्ज से अधिक ड्राइविंग रेंज निकाल सकता है। इसके साथ ही EV3 को एक्सीलेटर से उठाते समय ग्लाइड करने की अनुमति देता है। लेवल 0 पर i-पेडल मोड भी है जो ईवी3 को कम गति पर लेवल 1 के समान मंदी दर लाते हुए पूरी तरह से तट पर जाने में सक्षम बनाता है।

New Kia EV3: पावरट्रेन

नई Kia EV3 को 58.3kWh बैटरी के साथ पेश हो सकती है, जबकि इसका लॉन्ग रेंज वेरिएंट 81.4kWh बैटरी से लैस है। दोनों मॉडल 150 kW/283 Nm इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल करते हैं, जो  7.5 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। इसकी टॉप स्पीड 170 किमी प्रति घंटा है।

यह भी पढ़ें- Tata Punch को मिलेंगे शानदार नए फीचर्स; पहले से ज्यादा हो जाएगी लग्जरी, लुक और डिजाइन भी होगा नया