Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

LA Auto Show: Kia ने EV3 SUV और EV4 Sedan से उठाया पर्दा, देखिए कितनी खास हैं कंपनी की इलेक्ट्रिक कार

Kia ने आधिकारिक तौर पर पहली बार EV3 और EV4 दोनों कॉन्सेप्ट की पहली झलक LA ऑटो शो में दिखाई है। Kia के दोनों कॉन्सेप्ट मॉडल के बाहरी डिजाइन हाइलाइट्स एक-दूसरे से काफी अलग हैं यह इस तथ्य से स्पष्ट है कि जहां एक छोटी एसयूवी है वहीं दूसरे की बॉडी का आकार सेडान जैसा है। आइए इन दोनों EVs के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 17 Nov 2023 01:21 PM (IST)
Hero Image
EV3 SUV and EV4 Sedan को LA Auto Show में पेश किया गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। कोरियन कार निर्माता कंपनी Kia ने LA Auto Show में EV3 स्मॉल एसयूवी और EV4 सेडान से पर्दा उठाया है। इन दोनों के जल्द ही कंपनी के ऑल-इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो में शामिल होने की उम्मीद है, जिसे वर्तमान में EV6 द्वारा हाइलाइट किया गया है। आइए, इन दोनों के बारे में जान लेते हैं।

EV3 और EV4 की पहली झलक आई सामने

Kia ने आधिकारिक तौर पर पहली बार EV3 और EV4 दोनों कॉन्सेप्ट की पहली झलक LA ऑटो शो में दिखाई है। इससे पहले इन दोनों कारों की कुछ तस्वीरें लीक हुई थीं। दोनों कॉन्सेप्ट मॉडल की स्टाइलिंग हाइलाइट्स पर जोर देने के साथ, कोरियाई ब्रांड यह इंगित करने का प्रयास कर रहा है कि ब्रांड के भविष्य के ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल क्या पेश करेंगे।

Kia EV3 का डिजाइन 

Kia के दोनों कॉन्सेप्ट मॉडल के बाहरी डिजाइन हाइलाइट्स एक-दूसरे से काफी अलग हैं, यह इस तथ्य से स्पष्ट है कि जहां एक छोटी एसयूवी है, वहीं दूसरे की बॉडी का आकार सेडान जैसा है। उदाहरण के लिए,Kia EV3 कॉन्सेप्ट में एक आगे की ओर प्लेस की गई विंडशील्ड, ढलान वाली छत और एक अलग सी पिलर है, जो ग्लासहाउस सरफेस को जोड़ता है और रूफ को एक तैरता हुआ प्रभाव देता है।

यह भी पढ़ें- बच्चों के लिए सेफ हैं ये टॉप- 5 कार, चाइल्ड सेफ्टी के साथ मिलते हैं जबरदस्त फीचर्स

इंटीरियर 

इंटीरियर की बात करें, तो कॉन्सेप्ट ईवी स्टाइल और व्यावहारिकता का मिश्रण, सॉफ्ट मूड लाइटिंग और अल्ट्रा-क्लीन डैशबोर्ड सरफेसिंग प्रदान करता है। एडवांस एर्गोनोमिक सीट डिजाइन में हल्के, पतले सीट डिजाइन प्रदान करने के लिए नैचुरल फाइबर संरचनाएं शामिल हैं।

Kia EV4 का डिजाइन 

दूसरी ओर, किआ EV4 कॉन्सेप्ट की बाहरी बॉडी पर स्पेशल करेक्टर लाइन्स हैं और इसमें लो नेक, लॉन्ग टेल सिल्हूट और एक टेक्निकल रूफ स्पॉइलर है। हेड लाइट को हुड और सामने बम्पर के दूर किनारों पर वर्टिकली प्लेस किया है।

इंटीरियर 

केबिन में इलेक्ट्रिक सेडान कॉन्सेप्ट एक यूनिक एचवीएसी यूजर इंटरफेस को स्पोर्ट करता है, जिसमें एक कंट्रोल पैनल शामिल होता है। इसे उपयोग में न होने पर सेंटर कंसोल में रखा जा सकता है और पिन-स्टाइल एयर वेंट लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Tata Safari और Harrier पर मिल रहा 1.4 लाख रुपये तक का जबरदस्त डिस्काउंट, ऐसे उठाएं छूट का लाभ

कोरियाई कंपनी Kia EV3 और kia EV4 दोनों कॉन्सेप्ट को अपने ऑल-इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए मूल्यवान आधार रेखा के रूप में पेश करने पर विचार कर रही है।