Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kia EV6 के चार्जिंग कंट्रोल यूनिट में आई खराबी, कंपनी ने 1,100 से ज्यादा यूनिट किया रिकॉल

किआ ने अपनी इलेक्ट्रिक कार Kia EV6 के 1100 से ज्यादा यूनिट को रिकॉल किया है। कंपनी की तरफ से इतनी बड़ी संख्या में रिकॉल करने की वजह चार्जिंग की समस्या बताई है। आइए जानते हैं कि Kia EV6 में चार्जिंग के किस चीज में समस्या आ रही है औऱ इसके ग्राहक किस तरह से जान सकते हैं कि उनकी कार भी इसमें शामिल है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Mon, 15 Jul 2024 05:32 PM (IST)
Hero Image
Kia EV6 के 1,100 से ज्यादा यूनिट को रिकॉल हुए।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Kia ने अपनी इलेक्ट्रिक कार EV6 की 1,100 से ज्यादा यूनिट को रिकॉल किया है। इन गाड़ियों को 3 मार्च, 2022 और 14 अप्रैल, 2023 के बीच बनाया गया था। कंपनी ने अपनी इतनी सारी गाड़ियों को रिकॉल करने के पीछे की वजह इंटीग्रेटेड चार्जिंग कंट्रोल यूनिट (ICCU) की समस्या बताई है। आइए जानते हैं कि यह क्या है और क्या इसे ठीक करने के लिए ग्राहकों से लागत ली जाएगी।

क्या है ICCU, जिसकी वजह से रिकॉल हुई गाड़ियां

Kia ने अपनी इलेक्ट्रिक कार EV6 को वापस बुलाने की वजह इंटीग्रेटेड चार्जिंग कंट्रोल यूनिट (ICCU) में खराबी बताई है। ICCU इलेक्ट्रिक वाहनों में बड़े बैटरी पैक से हाई वोल्टेज को 12V बैटरी को चार्ज करने की महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो क्लाइमेट कंट्रोल, इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्पीकर और लाइट जैसे आवश्यक इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स को पावर देता है। इसके साथ ही यह कार के दूसरे पार्ट्स को पावर देता है। इसके साथ ही यह कार्यक्षमता के माध्यम से कार से जुड़े पूरक उपकरणों को पावर देने की सुविधा भी देता है।

यह भी पढ़ें- Audi Q5 का Bold Edition भारत में लॉन्च; 6.1 सेकंड में 100km/h की स्पीड, 240km/h है टॉप स्पीड

कैसे जानें कि आपकी गाड़ी भी रिकॉल में शामिल

Kia EV6 के ग्राहक अपने इलेक्ट्रिक कार की टेस्टिंग करवाने अपने निकटतम डीलरशिप के पास जा सकते हैं, इसके साथ ही जिन लोगों की गाड़ियों में यह समस्या है उनसे कंपनी खुद संपर्क करेगी। अगर आपके इलेक्ट्रिक वाहन में खराबी पाई जाती है, तो उसे बिना किसी लागत के बदल दिया जाएगा।

इन फीचर्स से लैस है Kia EV6

Kia EV6 में 77.4 kWh का बैटरी पैक दिया गया है। जो सिंगल सिंगल रियर-व्हील-ड्राइव और डुअल मोटर ऑल-व्हील-ड्राइव के साथ आता है। इसमें डुअल 12.3-इंच कर्व्ड डिस्प्ले, 64 कलर एम्बिएंट लाइटिंग, वेंटिलेटेड और पावर एडजस्टेबल फ्रंट सीट्स और सनरूफ दिया गया है। साथ ही इसमें आठ एयरबैग, 360-डिग्री कैमरा और एडाप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन कीप असिस्ट और ब्लाइंड स्पॉट कोलिजन अवॉइडेंस जैसे फीचर्स दिए गए हैं।ॉ

यह भी पढ़ें- स्कॉडा की ये गाड़ियां 2025 में होंगी लॉन्च, तगड़े फीचर्स से होंगे लैस

कितनी है इसकी कीमत

किआ EV6 शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 60.97 लाख रुपये से लेकर 65.97 लाख रुपये तक है।