Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ड्राइंग रूम वाली फील देगा इस कार का केबिन, जानें कब होगी पेश

सभी बड़ी वाहन निर्माता कंपनियों ने अपनी तैयारी ऑटो एक्सपो के लिए कर ली है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा था कि एक ऐसी कार होगी जिसका केबिन ड्राइंग रूम के सामान लगेगा। आज हम आपके लिए Kia EV9 इलेक्ट्रिक एसयूवी की खूबियों को लेकर आए हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 30 Dec 2022 11:30 PM (IST)
Hero Image
The cabin of this car will feel like a drawing room

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में दिन पर दिन ईवी का चलन काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है। इसी में साउथ कोरियन कंपनी किआ अपनी EV9 इलेक्ट्रिक एसयूवी को ऑटो एक्सपो में लेकर आने वाली है। इस कार की खास बात ये है कि इसमें फीचर्स इतने दमदार दिए गए है इसके साथ ही इस कार का केबिन दिखने में ड्राइंग रूम के सामान्य है। हाल के दिनों में कंपनी ने अपनी EV6 इलेक्ट्रिक कार को इंडियन मार्केट में लॉन्च किया था, जिसकी शुरुआती कीमत 59.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है.

आपको बता दे Kia EV9 इलेक्ट्रिक एसयूवी के कॉन्सेप्ट को E-GMP ऑर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है, इसमें आपको डिजिटल टाइगर फेस दिया गया है । तीन रो वाली ये लग्जरी इलेक्ट्रिक कार एसयूवी की लंबाई 4,929 एमएम, चौड़ाई 2,055 एमएम और ऊंचाई 1,790 एमएम है। इसमें कंपनी ने 3100 एमएम का व्हीलबेस दिया गया है। वहीं ये इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर बेस्ड सबसे लंबी कार है।

बैटरी और रेंज

कंपनी ने इस कार में 77.4kWh की बैटरी दी है, जो पहले EV6 में भी देखने को मिला था। इससे ये पता चलता है कि इसकी ड्राइविंग रेंज इसके आस -पास ही होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक इलेक्ट्रिक एसयूवी सिंगल चार्ज में 483 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज दे सकती है। इसके साथ ही इसमें फास्ट चार्जिंग कैपेबिलिटी भी मिलेगी। जिसे आप 20 मिनट में ही इसकी बैटरी को 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकेंगे।

फीचर्स के तौर पर इस कार में वर्टिकल डेटाइम रनिंग लाइट्स, कैमरा मॉनिटरिंग सिस्टम, रूफ-रेल, विंग मिरर, 22 इंच का व्हील, DLO पैनोरामिक सनरूफ और सोलर पैनल दिया गया है। इसमें एसयूवी कॉन्सेप्ट में 27 इंच का अल्ट्रा-वाइड डिस्प्ले भी दिया गया है, जो मीडिया, क्लाइमेट और कम्फर्ट फंक्शनैलिटी फीचर्स सहित ड्राइवर और लोगों के हिसाब से इसमें कंट्रोल जंक्शन भी मिलता है।

केबिन देगा ड्राइंग रूम का फील

Kia EV9 इलेक्ट्रिक SUV कॉन्सेप्ट के केबिन में तीन मोड दिए गए हैं - एक्टिव, पॉज और एन्जॉय है। आपको बता दे एक्टिव मोड तब एक्टिव होता है जब कार चल रही होती है। ये इसलिए होता है कि ड्राइवर और यात्रियों के पास ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी के भीतर से बेस्ट ड्राइविंग एक्सपीरियंस मिले।

पॉज मोड में इंटीरियर को मॉडिफाई करने की सुविधा प्रदान करता है, इस मोड में सीटें चारों ओर घूमती हैं ताकि पहली रो और तीसरी रो में बैठे लोग एक -दूसरे के आमने - सामने बैठ सकें। जबकि दूसरी रो में सीटें फोल्ड भी हो जाती हैं और इसे एक टेबल की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा इसके तीसरी रो में टेलगेट खुलता है, पॉज़ और एन्जॉय मोड का उपयोग केवल तभी किया जाता है जब वाहन चल न रहा हो।

ये भी पढ़ें-

Year End 2022: पेट्रोल डीजल की कारों को टक्कर देने आई इस साल ये Hybrid कारें , यहां देखें लिस्ट

2021 में गई डेढ़ लाख से अधिक लोगों की जान, गाड़ी चलाते समय एक्सीडेंट से बचना है तो रखें इन बातों का ध्यान