Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाजार में आज दस्तक देगी Kia EV9 इलेक्ट्रिक SUV, इस कार में क्या है खास

Kia EV9 electric SUV Kia EV9 इलेक्ट्रिक SUV को कंपनी ने काफी दमदार बनाया है। आज इसे भारतीय बाजार में कंपनी लॉन्च भी करने वाली है। ये किआ की दूसरी इलेक्ट्रिक गाड़ी होगी जो eGMP प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 15 Mar 2023 07:58 AM (IST)
Hero Image
भारतीय बाजार में आज दस्तक देगी Kia EV9 इलेक्ट्रिक SUV

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में आज Kia EV9 इलेक्ट्रिक SUV दस्तक देने वाली है। लेकिन आधिकारिक अनावरण से पहले किआ की इस कार की तस्वीरें सोशल मीडिया के माध्यम से ऑनलाइन लीक हो गई हैं। लीक हुई तस्वीरें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर तैर रही हैं। 

eGMP प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी

ये तस्वीर इस बात की भी पुष्टि करती हैं कि EV9 का प्रोडक्शन वर्जन लगभग कुछ महीने पहले ऑटो एक्सपो 2023 में दिखाए गए इसके कॉन्सेप्ट वजर्न जैसा ही दिखेगी। EV9 किया की दूसरी इलेक्ट्रिक गाड़ी होगी, जो eGMP प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी।

Kia EV9 Electric SUV

लीक हुई तस्वीरों को आधार बनाया जाए तो कार में बाहर की तरफ मामूली बदलाव होंगे। सामने की ओर इसमें एक एलईडी हेडलाइट दी जा सकती है, जो इसके डिजाइन को काफी दमदार बनाती है। साइड -मिरर काफी स्टाइलिश बनाया गया है। टेल लाइट्स को बड़ी कर दिया गया है। अलॉय व्हील का डिजाइन भी काफी हद तक कॉन्सेप्ट वर्जन जैसा ही है। EV9 में 21 इंच के मिश्र धातु के अलॉय होने की संभावना है, जबकि निचले ट्रिम्स में 19 या 20 इंच के पहिये होंगे।

Kia EV9 electric SUV फीचर्स

बड़ी डिजिटल टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ डैशबोर्ड का डिजाइन काफी दमदार है। दो कपहोल्डर्स और एक वायरलेस चार्जर के साथ सीटों के बीच एक आर्मरेस्ट है। नीचे एक बड़ा स्टोरेज बिन भी है। स्टीयरिंग व्हील माउंटेड कंट्रोल्स के साथ गोल आकार में है। Kia EV9 में सेफ्टी के तौर पर काफी फीचर्स मिल सकते हैं। उम्मीद ये कि जा रही है कि किआ नई ईवी9 के साथ ऑटो मोड ऑटोनॉमस ड्राइविंग सिस्टम की शुरुआत करेगी।

Kia EV9 electric SUV बैटरी पैक

Kia EV9 के 77.4 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस हो सकती है। ट्रिम्स के बेस्ड पर EV9 200 hp और 400 hp की पावर जनरेट कर सकती है। टॉर्क के आंकड़े 338 एनएम और 652 एनएम के बीच होने की संभावना है। किआ ईवी9 का टॉप ट्रिम भी काफी तेज होगा और यह महज 5.2 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड हासिल कर सकती है।

संभावना है कि किआ EV9 को रियर-व्हील ड्राइव वेरिएंट और ऑल-व्हील ड्राइव के साथ लॉन्च कर सकती है। एक बार चार्ज करने पर ये 500 किलोमीटर की रेंज दे सकती है।