Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KIA EV9 2023: किआ ने जारी किया अपने नए इलेक्ट्रिक कार इवी9 का टीजर, 15 मार्च को हो सकती पेश

KIA EV9 2023 Design किआ ने अपने इलेक्ट्रिक कार EV9 का टीजर जारी कर दिया है और कहा जा रहा है कि इसे 15 मार्च को पेश किया जा सकता है। चलिए इस अपकमिंग ई-कार के बारे में जानते हैं। (जागरण फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Thu, 02 Mar 2023 06:32 PM (IST)
Hero Image
KIA EV9 2023 Design: See Features and Launch Date Latest Update

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Kia EV9 Electric Car Teaser Launched: कोरियाई ऑटो निर्माता कंपनी किआ भारत में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। कंपनी ने अपनी EV9 इलेक्ट्रिक कार का टीजर जारी कर दिया है। टीजर में कार के प्रोडक्शन वर्जन को पेश किया गया है। साथ ही, इसे 15 मार्च, 2023 को इसे पेश जाने की बात कही जा रही है। लॉन्च होने पर EV9 Kia की नई फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक कार होगी।

जानकारी के लिए बता दें कि किआ इंडिया ने जनवरी में हुई ऑटो एक्सपो 2023 में EV9 के कॉन्सेप्ट मॉडल को पेश किया था, जिसमें इसके डिजाइन और लुक के बारे में बहुत-सी जानकारी मिली। किआ इस साल के अंत में इसका उत्पादन शुरू कर सकती है, जबकि 2024 तक इसे बाजार में आने की उम्मीद है।

टीजर में दिखी झलक

नए टीजर को देखने से पता चलता है कि EV9 अपने कॉन्सेप्ट फॉर्म में अधिकांश स्टाइलिंग तत्वों को बनाए रख सकती है। इसमें एल-आकार के डीआरएल और ग्रिल पर पिक्सेल एलईडी लाइट्स मिल सकता है। साथ ही नई किआ कॉन्सेप्ट ईवी9 एक ईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसे इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) कहा जाता है। इलेक्ट्रिक एसयूवी में किआ का डिजिटल 'टाइगर फेस' फ्रंट इसे और शानदार बनाता है। इसके अलावा, किआ EV6 इलेक्ट्रिक कार में विंग मिरर की जगह कैमरा मॉनिटरिंग सिस्टम लगाया गया है।

किआ EV9 का बैटरी पैक

Kia EV9 के कॉन्सेप्ट मॉडल के रूप में 77.4kWh लिथियम-आयन पॉलीमर बैटरी पैक देखने को मिल सकता । इसे एक बार फुल चार्ज करने पर 483 किमी या 300 मील तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करने का दावा करता है। इसमें 350kW चार्जर के साथ नेक्स्ट-जेन अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग भी है जो इलेक्ट्रिक बैटरी पावरट्रेन को 20-30 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज कर सकता है। अब देखना है कि आने वाली इलेक्ट्रिक कार में कौन-कौन से फीचर्स देखने को मिल सकते हैं।