Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kia की ये Upcoming EV केवल 15 मिनट चार्ज करने पर देगी 239 किमी की रेंज, सामने आई लॉन्च डिटेल

Kia India जल्द ही इंडियन मार्केट में एक नई इलेक्ट्रिक कार पेश करने जा रही। Kia EV9 एक 7-सीटर इलेक्ट्रिक कार है और ये दुनिया भर में पेश की जाने वाली सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक एसयूवी में से एक है। Kia EV9 ऑटो कंपनी के इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर आधारित है जिसे Hyundai Ioniq 5 के साथ साझा किया गया है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 12 Mar 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
Kia EV9 जल्द ही भारतीय बाजार में पेश की जाएगी।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Kia India जल्द ही इंडियन मार्केट में एक नई इलेक्ट्रिक कार पेश करने जा रही। कोरियाई ऑटो दिग्गज का दूसरा इलेक्ट्रिक वाहन Kia EV9 होने वाला है। कंपनी ने अपनी इस इलेक्ट्रिक कार को इससे पहले पिछले साल जनवरी में आयोजित ऑटो एक्सपो के दौरान कॉन्सेप्ट फॉर्म में प्रदर्शित किया गया था। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

Kia EV9 में क्या खास?

Kia EV9 एक 7-सीटर इलेक्ट्रिक कार है और ये दुनिया भर में पेश की जाने वाली सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक एसयूवी में से एक है। इसकी लंबाई पांच मीटर है और एक बार चार्ज करने पर 500 किलोमीटर से अधिक की रेंज, कई फीचर्स के साथ-साथ इसकी डिजाइन अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग क्षमता भी है।

यह भी पढ़ें- Endeavour और Ranger नजर आने के बाद Ford की होगी वापसी? कंपनी के लिए हैं ये 5 ग्रीन सिग्नल

डिजाइन और डायमेंशन

Kia EV9 ऑटो कंपनी के इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर आधारित है, जिसे Hyundai Ioniq 5 के साथ साझा किया गया है। EV9 में 122 इंच का व्हीलबेस और 197 इंच की कुल लंबाई है।

फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

Kia EV9 के केबिन में रोटेबल डिजिटल स्क्रीन दी गई है, जो ड्राइवर सीट से सेंटर प्वाइंट तक फैली हुई है। इसके अलावा ये इलेक्ट्रिक कार सात और छह सीट विकल्पों के साथ उपलब्ध होगी। इसे एडास के साथ कई सेफ्टी फीचर्स दिए जाएंगे।

परफॉरमेंस

Kia EV9 की एक बार चार्ज करने पर अनुमानित रेंज 541 किमी है। इसमें 150 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर है, जो ईवी को 9.4 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने की अनुमति देती है। EV9 के स्टैंडर्ड RWD वेरिएंट में अधिक शक्तिशाली 160 kW इलेक्ट्रिक मोटर मिलेगी, जो कार को 8.2 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम होगी। किआ का दावा है कि EV9 सिर्फ 15 मिनट की चार्जिंग में 239 किमी चल सकती है।

यह भी पढ़ें- Bajaj Auto ने भारत में ट्रेडमार्क कराए 3 नए नाम, नई CNG Bikes के लिए हो सकते हैं यूज