Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kia India जल्दी कार डिलीवर करने के लिए घटाएगी एक्सपोर्ट, कंपनी के इस प्लान से कम हो जाएगा वेटिंग पीरियड

Kia India घरेलू बाजार के लिए अपनी आपूर्ति क्षमता बढ़ाने पर विचार कर रही है। समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए किआ इंडिया के एमडी और सीईओ ताए-जिन पार्क ने कहा कि उनके पास अगले वर्ष के लिए एक आक्रामक व्यवसाय योजना है और हम 100 और बिक्री आउटलेट जोड़ने व स्थापित उत्पादन क्षमता को 1 लाख यूनिट तक बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 15 Dec 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
Kia India जल्दी कार डिलीवर करने के लिए एक्सपोर्ट घटाएगी।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Kia India घरेलू बाजार के लिए अपनी आपूर्ति क्षमता बढ़ाने पर विचार कर रही है। इसको लेकर कंपनी ने आंध्र प्रदेश स्थित प्लांट में उत्पादन क्षमता में सुधार लाने का विचार किया है। भारतीय बाजार में समय से आपूर्ति करने के लिए कंपनी निर्यात को भी नियंत्रित कर सकती है। आइए, पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

निर्यात घटाएगी कंपनी

किआ इंडिया आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में अपने कारखाने से अपने मॉडल बनाती है और इस सुविधा की वर्तमान क्षमता हर साल 3.4 लाख यूनिट बनाने की है। वर्तमान में यहां से निकलने वाले सभी मॉडलों में से 20 प्रतिशत विदेशी बाजारों में जाते हैं। पार्क ने कहा है कि घरेलू भारतीय बाजार में आपूर्ति को बेहतर बनाने के लिए एक्सपोर्ट को घटाकर 10 फीसदी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Kia Sonet facelift vs Tata Nexon facelift: फीचर, इंजन और स्पेसिफिकेशन के मामले में कौन बेहतर? जानें डिटेल्स

कम समय में हासिल किया बेहतर मुकाम

किआ ने 2019 में सेल्टोस के साथ भारत में अपनी शुरुआत की और तब से देश के यात्री वाहन (पीवी) परिदृश्य में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरी है। पिछले कुछ वर्षों में ये कंपटीशन भी कई गुना बढ़ गया है, जिससे कंपनी को यहां और भी अधिक गहन दृष्टिकोण का आश्वासन देने के लिए प्रेरित किया गया है।

समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए किआ इंडिया के एमडी और सीईओ ताए-जिन पार्क ने कहा कि उनके पास अगले वर्ष के लिए एक आक्रामक व्यवसाय योजना है और हम 100 और बिक्री आउटलेट जोड़ने व स्थापित उत्पादन क्षमता को 1 लाख यूनिट तक बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं।

Kia India के प्रोडक्ट्स

किआ इंडिया वर्तमान में सेल्टोस एसयूवी, कैरेंस एमपीवी और ईवी6 इलेक्ट्रिक वाहन जैसे मॉडल पेश करती है। गुरुवार को कंपनी ने अपडेटेड सोनेट का भी अनावरण किया है। पहली बार 2020 में लॉन्च की गई इस कॉम्पैक्ट एसयूवी ने 3.68 लाख यूनिट की बिक्री का आंकड़ा छुआ है। किआ इंडिया इनमें से कुछ मॉडलों को भारत से चुनिंदा वैश्विक बाजारों में निर्यात भी करता है।

(एजेंसी इनपुट के साथ।)

यह भी पढ़ें- Yamaha R3 और MT-03 भारतीय बाजार में लॉन्च, जानिए कीमत, फीचर्स और इंजन डिटेल्स