Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KIA Motors भारत में इलेक्ट्रिक कार Kia EV6 को लॉन्च करने के लिए कस रही कमर, ट्रेडमार्क किया फाइल

ईवी6 में 77.4 किलोवॉट का बैटरी पैक देता है जो 225 बीएचपी की मैक्सिमम पॉवर और 350 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। EV6 लाइन-अप में एक डुअल-मोटर सेटअप वाला मॉडल भी शामिल है जो 320 बीएचपी पॉवर और 605 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Fri, 25 Feb 2022 07:51 AM (IST)
Hero Image
KIA Motors भारत में इलेक्ट्रिक कार Kia EV6 को लॉन्च करने के लिए कस रही कमर, ट्रेडमार्क किया फाइल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। किआ मोटर्स भारतीय बाजार में अपने विस्तार पर काफी काम कर रही है, यही वजह है कि अभी हाल ही में कंपनी ने किआ कैरेंस को लॉन्च किया था और अब वह अपने इलेक्ट्रिक कार को भारत में लॉन्च करने की योजना बना रही है, इसी योजना के तहत कंपनी ने ईवी6 के लिए भारत में ट्रेडमार्क फाइल की है। किआ ने Kia EV6 को पिछले साल विश्व स्तर पर पेश किया था। क्योंकि किआ शानदार फीचर के साथ काफी किफायती कीमत पर कार बेचने में माहिर है, इसलिए कयास लगाया जा रहा है कि कंपनी इस इलेक्ट्रिक कार को बजट फैंडली कीमत पर लॉन्च करेगी।

सात ऑल-इलेक्ट्रिक वाहनों में से एक किआ 2027 तक लॉन्च करने की योजना बना रही है, ईवी 6 हुंडई ग्रुप के इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) द्वारा आधारित एक ऑल-इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर है। जबकि किआ इंडिया ने अभी तक किआ ईवी6 के भारत में लॉन्च के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है। आपको बता दें कि यह ईवी यहां लॉन्च होने वाले 6 आगामी किआ ईवी में से एक हो सकता है।

'ऑपोजिट्स युनाइटेड' बेस्ड डिजाइन

किआ ईवी6 में कंपनी का 'ऑपोजिट्स युनाइटेड' डिजाइन सिद्धांत है, जो निम्नलिखित डिजाइन स्तंभों पर आधारित है- बोल्ड फॉर नेचर, जॉय फॉर रीज़न, पावर टू प्रोग्रेस, टेक्नोलॉजी फॉर लाइफ और टेंशन फॉर सेरेनिटी। इलेक्ट्रिक वाहन का क्रॉसओवर सिल्हूट एक चिकना फ्रंट ग्रिल फ्लैंक्ड, बड़े एलईडी हेडलैम्प, यूनिक डीआरएल सिग्नेचर के साथ आता है।

बैटरी पैक और रेंज

किआ अपने इलेक्ट्रिक कार ईवी6 में 77.4 किलोवॉट का बैटरी पैक देता है, जो 225 बीएचपी की मैक्सिमम पॉवर और 350 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। EV6 लाइन-अप में एक डुअल-मोटर सेटअप वाला मॉडल भी शामिल है, जिसमें यह वैरिएंट 320 बीएचपी की मैक्सिमम पॉवर और 605 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह स्पेशल एडिशन 669 किमी की ड्राइविंग रेंज में सक्षम है, जबकि सिंगल मोटर वाले वेरिएंट को एक बार फुल चार्ज करने पर 739 किमी तक की ड्राइविंग रेंज है।