Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KIA ने EV9 फ्लैगशिप ई-एसयूवी से उठाया पर्दा, लेवल 3 ADAS के साथ मिलेगी 541 किमी रेंज

किआ ने विश्व स्तर पर EV9 इलेक्ट्रिक SUV से पर्दा उठा दिया है। आपको बता दें वाहन निर्माता कंपनी ने इस कार का डिजाइन काफी दमदार बनाया है। कंपनी 2027 तक वैश्विक बाजारों में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की योजना बना रही है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 29 Mar 2023 09:30 AM (IST)
Hero Image
KIA ने दुनिया भर में EV9 फ्लैगशिप ई-एसयूवी से पर्दा उठाया

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी किआ ने अपने विश्व स्तर पर EV9 इलेक्ट्रिक SUV से पर्दा उठा दिया है, जो विश्व स्तर पर ब्रांड के प्रमुख वाहन के रूप में EV6 की जगह लेगी। आपको बता दें, कुछ महीने पहले किआ ने ऑटो एक्सपो 2023 में EV9 कॉन्सेप्ट कार का प्रदर्शन किया था।

EV9 E-SUV अप्रैल 2023 के पहले सप्ताह में न्यूयॉर्क में डेब्यू करने वाली है और इसे फरवरी 2025 तक लॉन्च किया जाएगा। आपको बता दें, किआ 2027 तक वैश्विक बाजारों में 15 इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की योजना बना रही है। 

Kia EV9 डिजाइन

डिजाइन के मामले में, EV9 काफी आधुनिक और दमदार है। ये डी-सेगमेंट एसयूवी डाइमेंशन के मामले में काफी बढ़िया है। ईवी9 का ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म छोटे ओवरहैंग्स के साथ कोने पर पहियों के साथ एक लंबे व्हीलबेस देता है। इसके केबिन के अंदर काफी जगह मिलती है और इसमें फ्लैट फ्लोर एरिया भी मिलता है। फ्रंट एंड में शार्प और एंगुलर फेंडर्स के साथ बॉक्सी शोल्डर हैं।

किआ ईवी9 के फ्रंट फेसिया को 'डिजिटल टाइगर फेस' कहा जा रहा है। फ्रंट बम्पर के अंदर एम्बेडेड पैटर्न है। EV9 के अंदर, इंस्ट्रूमेंटेशन और इंफोटेनमेंट और 14-स्पीकर मेरिडियन साउंड सिस्टम दोनों के लिए पैनोरमिक डिस्प्ले भी मिलता है। ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म एसयूवी को काफी बढ़िया बनाती है। वहीं कार के अंदर दूसरे रो में 180 डिग्री घूमने वाला फंक्शन है और आगे और पीछे की सीटों पर मसाज फंक्शन मिलता है। EV9 में आगे और पीछे दो अलग-अलग सनरूफ यूनिट भी हैं।

Kia EV9 फीचर्स

Kia EV9 में दमदार फीचर्स के रुप में 3 ADAS फीचर्स है। ये वाहन के चारों ओर 15 सेंसर और 2 LiDAR स्कैनर का इस्तेमाल करती है, ताकि हाईवे ड्राइविंग पायलट (HDP), रिमोट स्मार्ट पार्किंग असिस्ट 2.0 (RSPA) जैसी दमदार ड्राइविंग एक्सपीरियंस प्रदान कर सके। EV9 OTA अपडेट को भी सपोर्ट करता है, इस फीचर के इस्तेमाल से आप स्मार्ट ऐप के माध्यम से एक्सीलरेशन बूस्ट, कस्टम लाइटिंग पैटर्न और अन्य जैसे फीचर्स  को अपग्रेड कर  सकते हैं।EV9 को प्रत्येक एक्सल पर एक डुअल-मोटर सेटअप मिलेगा।

EV9 बैटरी पैक

किआ ने अब तक इसके परफॉर्मेंस के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को 99.8 kWh का बैटरी पैक मिलेगा, जो 541 किमी की रेंज पेश करेगा। इसके साथ ही EV9 800 वोल्ट की फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करेगा, जो 15 मिनट के चार्ज से 239 किमी की रेंज देता है।

ईवी को व्हीकल-टू-लोड फीचर मिला है, जो इसे काफी शानदार बनाता है। किआ ने पुष्टि की है कि EV9 को फरवरी 2025 में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने अभी तक इसपर कुछ बयान नहीं दिया है कि वो लॉन्च करने के बाद इलेक्ट्रिक एसयूवी को भारत में लेकर आएगी कि नहीं।