Move to Jagran APP

KIA अपनी इन गाड़ियों को CNG अवतार में करेगी लॉन्च, जानिए डिटेल्स

अगर आप भी किआ लवर्स हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। कंपनी अपने कुछ फेमस मॉडल्स को सीएनजी वर्जन में पेश करने के लिए तैयार है। Kia ने भारतीय बाजार में Carens तीन-पंक्ति वाली MPV के CNG संस्करण का परीक्षण शुरू कर दिया है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Wed, 14 Sep 2022 05:38 PM (IST)
Hero Image
आपकी फेवरेट कार अब सीएनजी वर्जन में आने को तैयार
नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। किआ इंडिया भारत में पिछले कुछ सालों के भीतर काफी नाम कमा ली है। किआ की गाड़ियों को भारतीय बाजार में उसकी किफायती कीमत की वजह से काफी प्यार मिल रहा है। यह वजह है कि कंपनी अपने कुछ लोकप्रिय मॉडलों को जल्द ही सीएनजी में उतारने का प्रयास कर रही है। अगर आप भी नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आप इन कारों का इंतजार कर सकते हैं।

1. Kia Sonet CNG

कोरियाई ऑटोमेकर, Kia ने भारत में Sonet Sub -4 मीटर एसयूवी के CNG वेरिएंट का परीक्षण शुरू कर दिया है। इसके टेस्ट म्यूल में GT और T-GDi बैज शामिल किए गए थे, इसे 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा। Sonet CNG को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा। इसका 1.0L टर्बो इंजन 118bhp और 172Nm का टार्क पैदा करता है। Sonet CNG के पावर और टॉर्क आउटपुट में मामूली गिरावट मिलेगी। यह जल्द ही लॉन्च होने वाली नई मारुति ब्रेज़ा के खिलाफ प्रतिद्वंद्वी होगी, जिसे फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ भी पेश किया जाएगा।

2. Kia Carens CNG

किआ ने हाल ही कैरेंस को लॉन्च किया था। जब ये गाड़ी लॉन्च हुई थी, तब इसकी कीमतें काफी थी, जो पूरे ऑटो इंडस्ट्री में एक हॉट टॉपिक थी। हालांकि, कंपनी ने कीमतों में महीने भर के भीतर लगभग 70 हजार रुपये की बढ़ोतरी की थी। Kia ने भारतीय बाजार में Carens तीन-पंक्ति वाली MPV के CNG संस्करण का परीक्षण शुरू कर दिया है। जासूसी तस्वीरों से पता चलता है कि किआ ने सीएनजी विकल्प के लिए 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल का विकल्प चुना है।

वाहन को 1.5L NA पेट्रोल इंजन के साथ भी पेश किया गया है; हालाँकि, यह इंजन सामान के साथ 6-7 यात्रियों के लिए कमज़ोर साबित हो सकता है। 1.4L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 140PS और 242Nm का टार्क पैदा करता है। फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ, पावरट्रेन से कम पावर और टॉर्क पैदा होने की उम्मीद है। ये एक 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैण्डर्ड के साथ आएगी।