Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kia Carens: किआ ने पेश की 7 सीटर SUV किआ कैरेंस, मारुति अर्टिगा समेत इन कारों से होगी टक्कर

Kia Carens किआ ने आज यानी 16 दिसंबर को अपनी नई कार किआ कैरेंस को ग्लोबली पेश कर दिया है। शानदार दिखने वाली किआ की नई कार को भारतीय बाजार में 13-17 लाख के बीच लॉन्च किया जा सकता है। आइये जानते हैं इस नई एमपीवी की खासियत...

By Atul YadavEdited By: Updated: Fri, 17 Dec 2021 07:46 AM (IST)
Hero Image
किआ की नई कार किआ कैरेंस से उठा पर्दा, मारुति अर्टिगा से सीधा मुकाबला

नई दिल्ली। किआ की कारों को भारतीय बाजार में काफी पसंद किया जाता है, क्योंकि कम कीमत में इसमें कई आधुनिक फीचर्स देखने को मिलते हैं। किआ ने आज यानी 16 दिसंबर को अपनी नई कार किआ कैरेंस से पर्दा हटा दिया है। यह कार दमदार लुक के साथ बेहतरी फीचर्स से लैस है। वहीं लॉन्च होने के बाद यह कार मारुति अर्टिगा, मारुति एक्सएल6 और महिंद्रा मराजो जैसी एमपीवी को सीधी और कड़ी टक्कर देगी। आइये आपको बताते हैं नई किआ कैरेंस की क्या है कीमत और क्या है इसमें खासियत..

‘अपोजिट्स यूनाइटेड’ फिलोसॉफी पर तैयार

किआ कैरेंस एमपीवी कार को ' अपोजिट्स यूनाइटेड फिलोसॉफी ' पर तैयार किया गया है। इसको लेकर कहना है कि ये पॉलिसी ओपोजिट्स को भी साथ में लेकर चलने वाली है।

सेफ्टी फीचर्स के मामले में सबसे आगे

सेफ्टी की लिहाज से देखा जाए तो, किआ कैरेंस सबसे बेस्ट सेफ्टी कारों में से एक है। इस नई एमपीवी में 6 एयरबैग दिए गए हैं, जो किसी भी यात्रा को चिंतामुक्त बनाती है। यह मॉडल भारत में पहली बार हाई-सिक्योर सेफ्टी पैकेज के साथ पेश किया गया है। कारेंस के सभी ट्रिम्स में छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (वीएसएम), हिल-असिस्ट कंट्रोल (एचएसी), डाउनहिल ब्रेक कंट्रोल (डीबीसी), ब्रेक असिस्ट सिस्टम (बीएएस), हाईलाइन टीपीएमएस और ऑल व्हील डिस्क ब्रेक स्टैंडर्ड फीचर्स के रूप में दिए गए हैं।

टॉप मॉडल में होंगे कई खास फीचर्स!

किआ मोटर्स की अपकमिं कार किआ कैरेंस में एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) के साथ ही 360 डिग्री कैमरा और वायरलेस फोन चार्जिंग जैसी फीचर्स दिए गए हैं। अपकमिंग किआ कैरेन्स के कम दाम वाले वेरिएंट में 8 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम और टॉप वेरिएंट्स में 10.25 इंच के टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम देखने को मिलेंगे।       

एक्सटीरियर

एक्सटीरियर की बात करें तो, किआ कैरेंस कुछ सिग्नेचर स्टाइल हाइलाइट्स जैसे 'टाइगर नोज़' डिज़ाइन अपफ्रंट फ्लॉन्ट कर रहा है। इसमें आपको फ्लैट बोनट के साथ अपराइट नोज दिखने को मिलता है। हेडलाईट्स की बात करें तो, इसका हेडलाइट्स क्लस्टर वाई-आकार के एलईडी डीआरएल के साथ एकीकृत हैं। कुल मिलकार किआ कैरेंस बेहद ही बोल्ड लुक के साथ अपने ग्राहकों का दिल जीतने के लिए तैयार है।

केबिन

किआ कैरेंस को परिवार को सफर के दौरान अधिक सुविधाएं देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। केबिन सराउंड 64 कलर एम्बिएंट मूड लाइटिंग हर समय एक शानदार माहौल तैयार कर देता है। वेंटिलेटेड फ्रंट सीट और तीन ड्राइव मोड, जैसे कि स्पोर्ट्स, इको और नॉर्मल, ड्राइवर को बिना किसी परेशानी के ड्राइविंग की सुविधा प्रदान करते हैं।

केबिन के अंदर वीआईपी का एहसास

1. कप होल्डर्स के साथ दूसरी कतार में सीट बैक फोल्डिंग आर्मरेस्ट

2. पैडल शिफ्टर्स

3. रूफ फ्लश्ड सेकेंड एंड थर्ड रो डिफ्यूज्ड एसी वेंट्स

4. कूलिंग फंक्शन के साथ स्मार्टफोन वायरलेस चार्जर

5. किआ लोगो प्रोजेक्शन के साथ रियर डोर स्पॉट लैंप

6. रियर डोर सनशेड कर्टेन्स

7. 5 यूएसबी सी टाइप इंटरफेस

8. रोशनी के साथ बोर्डिंग असिस्ट हैंडल

कई पॉपुलर एमपीवी से होगा मुकाबला

लॉन्च होने के बाद किआ कैरेंस का सीधा और कड़ा मुकाबला भारत में पहले से मौजूद पॉपुलर कार मारुति अर्टिगा, मारुति एक्सएल6 और महिंद्रा मराजो जैसी एमपीवी होगा।

कीमत

कीमत की बात करें तो, इस कार को भारतीय बाजार में 13-17 लाख रुपये तक में लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि, कंपनी ने इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया है।