Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kinetic Green ने भारतीय बाजार में लॉन्च किया Zulu electric scooter, जानिए कीमत, फीचर्स और रेंज

Kinetic Green Zulu electric scooter में एप्रन-माउंटेड एलईडी हेडलैंप मिलता है जबकि डीआरएल हैंडलबार स्टॉक के टॉप पर स्थित है। डायमेंशन की बात करें तो काइनेटिक ग्रीन ज़ुलु की लंबाई 1830 मिमी चौड़ाई 715 मिमी और ऊंचाई 1135 मिमी है। मैकेनिकल तौर पर काइनेटिक ग्रीन ज़ुलु सामने टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे दोहरे झटके के साथ आता है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 11 Dec 2023 02:03 PM (IST)
Hero Image
Kinetic Green Zulu electric scooter को भारत में लॉन्च किया गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। पुणे बेस्ड Kinetic Green ने भारत में नया Zulu electric scooter लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 95,000 रुपये (एक्स-शोरूम) है। नई काइनेटिक ग्रीन ज़ुलु दोपहिया वाहन सेगमेंट में पॉपुलर ब्रांड को फिर से नया रूप देने वाली है। ईवी निर्माता ने कहा है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर का निर्माण पूरी तरह से भारत में किया जाएगा और बैटरी के साथ सब्सक्रिप्शन के रूप में 69,999 रुपये की कीमत पर बेचा जाएगा।

Kinetic Green Zulu का डिजाइन 

Kinetic Green Zulu electric scooter में एप्रन-माउंटेड एलईडी हेडलैंप मिलता है, जबकि डीआरएल हैंडलबार स्टॉक के टॉप पर स्थित है। ये स्टाइल फैमिली और स्पोर्टी पेशकशों का मिश्रण है और इसका उद्देश्य व्यापक यूजर्स समूह तक पहुंचना है।

यह भी पढ़ें- Car Safety Tips: चलते-चलते गाड़ियों में क्यों लग जाती है आग? जानिए इसके पीछे की असली वजह

Kinetic Green Zulu का डायमेंशन 

डायमेंशन की बात करें तो, काइनेटिक ग्रीन ज़ुलु की लंबाई 1,830 मिमी, चौड़ाई 715 मिमी और ऊंचाई 1,135 मिमी है। इसका व्हीलबेस 1,360 मिमी है और ग्राउंड क्लीयरेंस 160 मिमी है। इलेक्ट्रिक स्कूटर का वजन 93 किलोग्राम है और यह 150 किलोग्राम तक वजन उठा सकता है।

बैटरी, मोटर और रेंज 

Zulu में 2.27 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है,जो एक हब इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ा है और इसे 2.8 bhp की अधिकतम शक्ति प्रदान करता है। ईवी निर्माता का दावा है कि ज़ुलु इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार चार्ज करने पर लगभग 104 किलोमीटर तक चल सकता है। परफॉर्मेंस के मामले में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 60 किमी प्रति घंटे तक है।

कंपनी का फ्यूचर प्लान 

मैकेनिकल तौर पर काइनेटिक ग्रीन ज़ुलु सामने टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे दोहरे झटके के साथ आता है, जबकि ब्रेकिंग दोनों छोर पर डिस्क ब्रेक से आती है। नई काइनेटिक ग्रीन ज़ुलु भारतीय बाजार में ओला एस1 एक्स+, ओकिनावा प्रेजप्रो और कई अन्य पेशकशों को टक्कर देगी। इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री 2024 की शुरुआत में शुरू होगी। काइनेटिक ग्रीन ने यह भी कहा कि उसे अगले पांच वर्षों में दस लाख इलेक्ट्रिक वाहन बेचने की उम्मीद है। 

यह भी पढ़ें- इन वाहनों को नहीं देना पड़ता है Toll Tax, एक्सप्रेसवे पर यात्रा करने से पहले देखें लिस्ट, बच सकता है आपका पैसा