Move to Jagran APP

Luna EV: 50 साल पहले मात्र 2000 में आती थी ये टू-व्हीलर, अब Electric वर्जन में होगी लॉन्च

ठीक 50 साल पहले लूना को मात्र 2000 रुपये में लॉन्च किया गया था जो उस समय की सबसे किफायती व्हीकल में से एक थी। किफायती कीमत के चलते बहुत ही कम समय में लुना देश की सबसे फेवरेट मोपेड बन चुकी थी।

By Atul YadavEdited By: Updated: Mon, 26 Dec 2022 02:38 PM (IST)
Hero Image
लुना ईवी जल्द होने वाली है लॉन्च (प्रतिकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लुना मोपेड और उसका जुमला "चल मेरी लुना" भला कौन भूल सकता है। अब ये पुरानी यादें फिर से ताजा होने वाली हैं। क्योंकि, Kinetic Engineering Ltd इस मोपेड को इलेक्ट्रिक वर्जन में जल्द लॉन्च करने वाली है। काइनेटिक इंजीनियरिंग लिमिटेड (केईएल) ने लूना के इलेक्ट्रिक अवतार के लिए चेसिस और अन्य असेंबलियों का उत्पादन शुरू कर दिया है।

कंपनी का बयान

कंपनी का कहना है कि लुना इलेक्ट्रिक मोपेड का प्रोडक्शन प्रति माह 5,000 होगा। KEL के मैनेजिंग डॉयरेक्टर अजिंक्य फिरोदिया ने अपने एक बयान में कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि अगले 2-3 वर्षों में इस व्यवसाय में सालाना 30 करोड़ रुपये से अधिक की वृद्धि होगी, क्योंकि ई-लूना की मात्रा में वृद्धि होगी। इससे केईएल को ईवी सेगमेंट में अपनी उपस्थिति बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। अपने चरम पर लूना प्रति दिन 2,000 से अधिक इकाइयां बेच रही थी, जिसको देखते हुए मुझे यकीन है कि यह अपने नए अवतार में बहुत अच्छा करेगी।

कंपनी के अनुसार, ठीक 50 साल पहले लूना को मात्र 2,000 रुपये में लॉन्च किया गया था, जो उस समय की सबसे किफायती व्हीकल में से एक थी। किफायती कीमत के चलते बहुत ही कम समय में लुना देश की सबसे फेवरेट मोपेड बन चुकी थी। एक ऐसा दौर भी था जब कंपनी रोजाना 2000 यूनिट मोपेट को बेचती थी। उस समय इस श्रेणी में 95 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी मात्र लुना के पास थी। अब इलेक्ट्रिक सेगमेंट से भी कंपनी को यही उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- 2022 में लॉन्च हुई टॉप 7 कारों की लिस्ट, कीमत मात्र 10 लाख के अंदर

यह भी पढ़ें-  ये है दुनिया की पहली कलर चेंजिंग कार, मात्र एक बटन दबाते ही बदल जाता है रंग