Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कितनी खास है ये उड़ने वाली इलेक्ट्रिक कार, करोड़ों में है कीमत; क्या फीचर्स भी हैं इतने ही जानदार

ऑटोमोबाइल की दुनिया में समय-समय पर नई टेक्नोलॉजी ने दस्तक दी और लोगों ने इसे काफी अच्छी तरह अपनाया। कुछ सालों पहले किसी ने भी इलेक्ट्रिक कारों के बारे में नहीं सोचा होगा लेकिन आज इसका अस्तित्व है। ऐसे ही क्या आपने कभी ये सोचा है कि आप एक उड़ने वाली कार देखेंगे। जी हां पहली उड़ने वाली कार Alef Model A के साथ ये भी हो सकता है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 04 Jul 2023 11:26 AM (IST)
Hero Image
Alef Model A first fully electric flying car, know the price, features and other details here

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आपने अक्सर फिल्मों में उड़ती हुई गाड़ियां देखी होंगी, लेकिन हम सब जानते हैं कि यह सिर्फ स्पेशल इफेक्ट है। मगर क्या हो, अगर सच में एक उड़ने वाली कार का जाएं तो। हम ये यूं ही नहीं कह रहे, हम एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार की बात कर रहे हैं, जो आपको आसमान की सैर कर सकती है।

जी हां हम बात कर रहे हैं Alef Model A की, जो कि एक फ्लाइंग कार है। बता दें कि इसको यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) से विशेष उड़ान योग्यता प्रमाणन(special Airworthiness Certification) मिला है। आज हम इससे जुड़ी सभी खास बातों के बारे में जानेंगे।

जैसे-जैसे तकनीकी आगे बढ़ रही है, कारें भी एंडवास होती जा रही हैं। और इसका सबूत हर साल ऑटो एक्सपो के दौरान मिलता है, जब ऐसी कई कॉन्सेप्ट कारे दिखाई जाती हैं, जो अगले कुछ सालों में आपके सामने आ जाएगी। इसमें बेहतर परफॉर्मेंस ईवी, किफायती ईंधन पर चलने वाली स्पोर्ट्स कारें या अब फ्लाइंग कारें भी शामिल हो रही हैं।

Alef Model A फ्लाइंग कार को मिली मान्यता

अमेरिका की कंपनी Alef एयरोनॉटिक्स ने एक खास हासिल की है, क्योंकि उसे अपनी प्लाइंग कार के लिए कानूनी मंजूरी मिल गई है। कंपनी ने हाल ही में घोषणा की है कि उसे यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा विशेष उड़ान योग्यता प्रमाणन दिया गया है। यह सर्टिफिकेशन एक उपलब्धि है, क्योंकि यह पहली बार है कि किसी प्लाइंग कार को संयुक्त राज्य अमेरिका में ऐसी मान्यता मिली है। एविएशन लॉ फर्म एयरो लॉ सेंटर ने इसकी पुष्टि की है।

पहली मान्यता प्राप्त फुली-इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार

कंपनी का दावा है कि यह सड़क/वायु परीक्षण के लिए अमेरिकी सरकार से कानूनी मंजूरी पाने वाली पहली फुली-इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार है। बता दें कि Alef को 'मॉडल ए' विकास के दौरान किसी भी दोष की रिपोर्ट अमेरिकी सरकार को देनी होगी।

इतने लोग कर सकेंगे सवारी

Alef फ्लाइंग कार में अंदर आठ प्रोपेलर लगाए गए हैं। पूरी तरह से इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार में अभी तक एक या दो लोगों के बैठने की क्षमता होती है, हालांकि, कंपनी का लक्ष्य जल्द ही इससे अधिक क्षमता वाली फ्लाइंग कार बनाने का है।

क्या होगी Alef फ्लाइंग कार की रेंज?

कंपनी का दावा है कि Alef मॉडल ए फ्लाइंग कार में वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग क्षमताएं हैं। Alef फ्लाइंग कार सड़क पर 322 किमी (200 मील) की रेंज और 177 किमी (110 मील) की फ्लाइंग रेंज देगी।​

हो रही ताबड़तोड़ प्री-बुकिंग

कंपनी का कहना है कि उसे कस्टमर्स और कंपनियों से फ्लाइंग कार के लिए काफी प्री-ऑर्डर अनुरोध मिले हैं। अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर, कंपनी ने सामान्य कतार के लिए 150 डॉलर और प्राथमिकता कतार के लिए 1,500 डॉलर की टोकन राशि पर प्री-बुकिंग शुरू कर दी है।​

कितनी होगी कीमत

Alef मॉडल एक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार की कीमत 2,99,999 डॉलर होने की संभावना है, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 2.46 करोड़ रुपये होगी। बता दें कि Alef एयरोनॉटिक्स ने अक्टूबर 2022 में 'मॉडल ए' फ्लाइंग कार के प्रोटोटाइप का अनावरण किया। ब्रांड ने अब पुष्टि की है कि फ्लाइंग कार 2025 में लॉन्च होगी।