Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस इलेक्ट्रिक कार के अंदर मिलेगी मसाज की सुविधा, जानें कितनी खास है Audi e-tron, Q8 e-tron Sportback SUV

Q8 ई-ट्रॉन में 114kWh बैटरी पैक मिलता है जो सिंगल चार्ज पर 600 की रेंज देने में सक्षम है। यह दो इलेक्ट्रिक मोटरों को पॉवर देता है जो 408hp और 664Nm की पीक टॉर्क जेनरेट करती है। स्पीड की बात करें तो केवल 5.6 सेकंड में ये गाड़ी 0-100kph की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। ऑडी Q8 ई-ट्रॉन के साथ 22kW AC चार्जर दे रही है।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Mon, 17 Jul 2023 09:59 AM (IST)
Hero Image
know how special is Audi e-tron, Q8 e-tron Sportback SUV

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत का लग्जरी मार्केट काफी तेजी से ग्रो कर रहा है। यही वजह है कि लग्जरी वाहन बनाने वाली विदेशी कंपनियां यहां काफी ध्यान दे रही हैं। हाल ही में ऑडी ने Audi Q8 e-tron, Q8 e-tron Sportback को भारत में पेश किया है। तब से ये दोनों गाड़ियों सुर्खियों में हैं। ऐसे में आपको बताने जा रहे हैं इन दोनों कारों की खासियतों के बारे में। अगस्त में ऑडी की इन इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च किया जा सकता है।

पहले से कितना बदल गई है ये कार?

फेसलिफ्ट के एक हिस्से के रूप में Audi Q8 ई-ट्रॉन को ब्लैक-आउट ग्रिल सराउंड मिलता है, जो हेडलाइट्स के नीचे तक फैला हुआ है। फिर से डिजाइन की गई ग्रिल के टॉप पार्ट में एक नया डिज़ाइन मिलता है, जिसपर ऑडी का नया मोनोक्रोम लोगो लगा हुआ है, इसके अलावा इसमें एक लाइट बार मिलता है। ऑडी Q8 ई-ट्रॉन में दोनों तरफ बड़े एयर इनटेक के साथ एक रिप्रोफाइल फ्रंट बम्पर भी मिलता है।

रियर प्रोफाइल में हुआ ये बदलाव

हालांकि प्रोफाइल में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है, Q8 ई-ट्रॉन और Q8 ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक में 20-इंच के अलॉय व्हील मिलते हैं। दोनों में ब्लैक-आउट बी-पिलर पर 'ऑडी' और 'क्यू8 ई-ट्रॉन क्वाट्रो' लिखा हुआ है, और पीछे की तरफ एकमात्र बदलाव नए डिज़ाइन किए गए बम्पर और टेल-गेट पर नए क्यू8 बैज हैं।

लग्जरी इंटीरियर

Q8 ई-ट्रॉन का इंटीरियर लेआउट आउटगोइंग ई-ट्रॉन जैसा ही है। मेमोरी फंक्शन के साथ पावर्ड फ्रंट सीटों में हीटिंग, वेंटिलेशन और मसाज सुविधाएं मिलती हैं। इंटीरियर की बात करें तो, सेंटर कंसोल में दो टचस्क्रीन के साथ इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए 10.1 इंच और एचवीएसी जैसे कार के अधिकांश कार्यों को नियंत्रित करने के लिए 8.6 इंच के इंफोटेनमेंट मौजूद है। मौजूदा मॉडल की तरह, Q8 ई-ट्रॉन में भी एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है जिसे ऑडी वर्चुअल कॉकपिट प्लस कहती है।

बैटरी पैक और रेंज

Q8 ई-ट्रॉन में 114kWh बैटरी पैक मिलता है, जो सिंगल चार्ज पर 600 की रेंज देने में सक्षम है। यह दो इलेक्ट्रिक मोटरों को पॉवर देता है, जो 408hp और 664Nm की पीक टॉर्क जेनरेट करती है। स्पीड की बात करें तो केवल 5.6 सेकंड में ये गाड़ी 0-100kph की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। ऑडी Q8 ई-ट्रॉन के साथ 22kW AC चार्जर दे रही है और यह 170kW DC फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट कर सकता है।

मिलेगी फास्ट चार्जिंग की सुविधा

ऑडी का दावा है कि Q8 ई-ट्रॉन छह ​​घंटे में 0-100 प्रतिशत तक चार्ज हो सकता है। डीसी फास्ट चार्जर के साथ, Q8 ई-ट्रॉन को दावा किए गए 31 मिनट में 10-80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। आउटगोइंग मॉडल की तरह, Q8 ई-ट्रॉन कार के दोनों तरफ चार्जिंग पोर्ट के साथ जारी है।