Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RC खो जाने पर फौरन करें ये काम, डुप्लीकेट आरसी के लिए ऑनलाइन भी कर सकते हैं आवेदन

कई बार ऐसा समय आता है जब हम गलती से अपने आरसी को खो बैठते हैं या यह खराब हो जाता है। ऐसे में आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। आज हम आपके लिए एक बेस्ट सॉल्यूशन लेकर आए हैं।

By Atul YadavEdited By: Updated: Tue, 08 Nov 2022 08:00 AM (IST)
Hero Image
डुप्लीकेट आरसी के लिए ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बिना आरसी के गाड़ी चलाना दंडनीय अपराध है। हालांकि, कई बार आरसी खो जाने के बाद लोग कई महीनों तक बिना आरसी के गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाते हैं और उनको भारी भरकम चालान का सामना करना पड़ता है। अगर आपकी गाड़ी का आरसी कहीं खो जाता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपने नए आरसी के लिए फिर से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको कुछ टिप्स का पालन करना होगा।

आरसी खो जाने पर फौरन करें ये काम

अगर आपकी आरसी किसी भी कारण बस खो जाता है तो आपको सबसे पहले नजदीकी पुलिस स्टेशन जाकर एफआईआर दर्ज करवानी होगी। एफआईआर दर्ज करवाने के बाद आप उस पुलिस स्टेशन से एक कॉपी जरूर प्राप्त करें, क्योंकि जब भी आप नए आरसी के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करेंगे उस समय उस कॉपी की जरूरत पड़ेगी।

डुप्लीकेट आरसी के लिए ऐसे करें आवेदन

डुप्लीकेट आरसी आरसी प्राप्त करने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवदेन की बात करें तो आपको सबसे पहले जिस राज्य में हैं वहां के परिवहन विभाग की ऑफिसियल साइट पर जाकर लॉग इन करना होगा, डुप्लिकेट के लिए आवेदन करना का ऑप्शन दिखेगा। उस ऑप्शन पर जाकर आपको क्लिक करना होगा। बाद में आगे फॉर्म नंबर 26 भरने का ऑप्शन आएगा, जिसमें एफआई कॉपी, गाड़ी का चेचिस नंबर, गाड़ी का संपूर्ण डिटेल भरना होगा। लास्ट में आपके पास फीस पेमेंट का ऑप्शन आएगा, जहां आपके द्वारा पेमेंट करने के बाद डुप्लीकेट आरसी के लिए आवेदन हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

पुरानी कार का भी होता हैं BH सीरीज रजिस्ट्रेशन, अन्य राज्यों में जाने पर नहीं देना होगा टैक्स

इलेक्ट्रिक व्हीकल में बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम की अहम भूमिका, जानिए कैसे करती है काम