Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wider Tyres : दिखावे के चक्कर में न करें ये बड़ी गलती, बाइक में चौड़े टायर लगाने से पहले जानें फायदे और नुकसान

अगर आप अपनी बाइक में चौडे टायर को लगाते हैं तो अधिक स्पीड पर भी आपकी बाइक कंट्रोल में रहती और हाईवे पर राइडिंग का मजा भी आता है। आज हम आपको इस खबर के जरिए बाइक में चौड़े टायर के फायदे और नुकसान को बताने जा रहे हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Wed, 16 Nov 2022 10:44 AM (IST)
Hero Image
बाइक में चौड़े टायर लगाने से पहले जानें फायदे और नुकसान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आजकल कुछ लोग अपनी बाइक को सबसे अलग दिखाने के लिए मॉडिफिकेशन कराते हैं जिससे वो बेहतर तो दिखती है लेकिन वो लोग इसके फायदे और नुकसान को समझ नहीं पाते जिसके बाद उनको कई परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

बाइक में चोडे टायर लगवाने के फायदे

आपको बता दे आमतौर पर 100-125 सीसी की बाइक में कंपनियां पतले फैक्ट्री फिटेड टायर लगाकर देती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन बाइक्स की इंजन पावर कम होती है और उन्हें बनाया है सीटी राइड के लिए जाता है। इस समय पर कंपनी रोड ग्रिप से अधिक माइलेज पर ध्यान देती है। तेज स्पीड पर पतले टायर रोड पर कम ग्रिप देते है जिससे हाईवे पर बाइक चलाने का मजा नहीं आता है।

अधिक स्पीड पर भी कंट्रोल रहता है

अगर आप अपनी बाइक में चौडे टायर को लगाते हैं तो अधिक स्पीड पर भी आपकी बाइक कंट्रोल में रहती और हाईवे पर राइडिंग का मजा भी आता है। बाइक में चौड़े टायर लगाने का एक और फायदा है बाइक की ब्रेकिंग परफॉर्मेंस भी बेहतर होती है जिसके कारण अगर आप अचानक बाइक में ब्रेक लगाते हैं तो बाइक रुक जाती है और टायर फीसलता भी नहीं है।  

बाइक में चौड़े टायर लगवाने के नुकसान

बाइक में अगर आप चौड़े टायर लगवा रहे हैं तो रोड ग्रिप, कंट्रोल और ब्रेकिंग परफॉर्मेंस तो मिलती है लेकिन डइससे आपके बाइक के माइलेज पर असर पड़ता है। अगर आपकी बाइक100सीसी की है तो चौड़े टायर लगवाने से आपको माइलेज में भारी गिरावट मिलेगी।

ये भी पढ़ें- 

CNG Car Care Tips : इन बातों का ख्याल रखकर बढ़ाएं सीएनजी कार की माइलेज, होगी हजारों की बचत

Semiconductor की कमी से निपटने को तैयार Jaguar Land Rover, कई सेमीकंडक्टर सप्लायर से हो रही साझेदारी

PMV EaS-E: मात्र चार लाख रुपये में आ रही भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार? 16 नवंबर को है लॉन्चिंग