Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कैसी है Hyundai Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार? आसान प्वाइंट्स में समझें इसकी खासियतें

Hyundai Ioniq 5 EV हुंडई की ये ईवी जितना बाहर से दिखने में यूनिक लगती है उतना ही इसका केबिन भी लग्जरी है। फीचर्स के रूप में हुंडई आयोनिक-5 में खास लेवल 2 वाला ADAS फीचर्स मिलता है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sat, 11 Feb 2023 05:43 PM (IST)
Hero Image
आसान प्वाइंट् में समझें इस EV की खासियतें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Hyundai Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार को ऑटो एक्सपो 2023 में लॉन्च किया गया था। यह कार दमदार बैटरी पैक और प्रीमियम लुक से लैस है। कुछ दिन पहले इस ईवी की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। जहां ग्राहक 2 लाख रुपए टोकन अमाउंट देकर इस कार की बुकिंग कर सकते हैं। इस खबर में आपको बताने रहे हैं Hyundai Ioniq 5 खासियतों के बारे में जिसे आपको जानना बेहद जरूरी है।

ADAS फीचर्स से लैस

हुंडई की ये ईवी जितना बाहर से दिखने में यूनिक लगती है उतना ही इसका केबिन भी लग्जरी है। फीचर्स के रूप में हुंडई आयोनिक-5 में खास लेवल 2 वाला ADAS फीचर्स मिलता है। इसके अलावा, इसमें पावर सीटें, छह एयरबैग, नए हेडलैम्प्स और फ्लश-फिटिंग डोर हैंडल्स के साथ 12.3-इंच के दो स्क्रीन दिए गए हैं। साथ में 20-इंच अलॉय व्हील्स के साथ फ्लेयर्ड-व्हील आर्च भी हैं। कार के किनारे पावर सॉकेट भी दिया गया है, जिसका इस्तेमाल वाहन-टू-लोड फंक्शन (V2L) के लिए किया जाता है।

कलर ऑप्शन

भारतीय बाजार में इस कार को तीन कलर ऑप्शन में खरीदा जा सकता है, जिसमें ऑप्टिक व्हाइट, ग्रेविटी गोल्ड मैट और मिडनाइट ब्लैक पर्ल रंग शामिल हैं।

बैटरी पैक और रेंज

हुंडई आयोनिक-5 को इलेक्ट्रिक कार के रूप में लाया गया है, जिसमें 72.6kWH का बैटरी पैक दिया गया है। यह पैक 216bhp की पावर और 350Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। ARAI-सर्टिफाइड रेंज के साथ आयोनिक को 631km की दूरी तक चलाया जा सकता है।

लगभग आधे घंटे में चार्ज हो जाएगी ये कार!

कंपनी का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक कार अगर आप फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करके चार्ज करेंगे तो यह केवल 18 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी।

कीमत

अब अंत में आते हैं इसकी कीमतों पर। इस लग्जरी इलेक्ट्रिक कार को खरीदने के लिए आपको 44.95 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत अदा करनी होगी।

यह भी पढ़ें

ट्रैक राइडिंग वालों के लिए KTM RC 125 और Suzuki Gixxer SF 250 दोनों में कौन अधिक दमदार , यहां पढ़ें कंपैरिजन

इस सप्ताह ऐसा रहा ऑटो इंडस्ट्री का हाल, Tiago EV की बढ़ी कीमतें तो इस कार पर मिल रही एक्सटेंडेड वारंटी