Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कब लॉन्च होगी न्यू जेनरेशन Maruti Swift? जानें इससे जुड़ी 4 जरूरी बातें

न्यू जेनरेशन मारुति स्विफ्ट सुजुकी के लाइटवेट हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकती है जो अल्ट्रा और एडवांस्ड हाई स्ट्रेंथ स्टील्स का उपयोग करता है। इस प्लेटफॉर्म की मदद से गाड़ी की माइलेज भी अधिक हो सकती है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Tue, 02 Aug 2022 12:15 PM (IST)
Hero Image
मारुति स्विफ्ट से जुड़ी 4 बातें, जानें कब होगी लॉन्च

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में सबसे अधिक बिकने वाली हैचबैक कारों में से एक मारुति स्विफ्ट अगले साल के शुरूआत में लॉन्च हो सकती है। कयास लगाया जा रहा है कि इसको लोगों के सामने पहली बार जनवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो में शो-केस किया जाएगा। वहीं इस अपग्रेडेड गाड़ी को साल के अंत तक ग्लोबली पेश किया जा सकता है। आइये New-generation Suzuki Swift के बारे में 4 जरूरी बातों को जानते हैं।

1- डिजाइन

डिजाइन की बात करें तो, न्यू जेनरेशन स्विफ्ट में फॉग लैंप क्लस्टर्स के साथ नए सी-शेप्ड एयर स्प्लिटर मिल सकते हैं। हैचबैक में ड्यूल-टोन फिनिश में नए डिज़ाइन किए गए, बड़े अलॉय व्हील के साथ नए बॉडी पैनल दिए जा सकते हैं। इसके कुछ अन्य डिज़ाइन हाइलाइट्स में ब्लैक-आउट पिलर, फॉक्स एयर वेंट के साथ स्पष्ट व्हील आर्च और रूफ-माउंटेड स्पॉइलर शामिल हैं।

2- सीएनजी किट

जेनरेशन चेंज होने के साथ-साथ 2023 मारुति स्विफ्ट को सीएनजी किट के साथ पेश किया जा सकता है। अपकमिंग मॉडल को 1.2L ड्यूलजेट पेट्रोल मोटर के साथ जोड़ी गई फैक्ट्री-फिटेड CNG किट के साथ उपलब्ध कराया जा सकता है।

3- पहले से अधिक स्मार्ट होगा इंजन?

अफवाह यह है कि नई 2023 मारुति स्विफ्ट को 1.2L K12N डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड तकनीक मिल सकती है। गैसोलीन यूनिट्स 89bhp की टॉप पॉवर और 113Nm की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगी। इसे मैनुअल या ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जा सकता है।

4- लाइटवेट हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म

बिल्कुल-नई मारुति स्विफ्ट सुजुकी के लाइटवेट हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकती है, जो अल्ट्रा और एडवांस्ड हाई स्ट्रेंथ स्टील्स का उपयोग करता है। इस प्लेटफॉर्म की मदद से गाड़ी की माइलेज भी अधिक हो सकती है।