Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हाई परफार्मेंस के लिए जानी जाती है Lamborghini Urus S, दिग्गज लोगों की खास है ये लग्जरी कार

Urus Performante केवल 3.3 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। स्पीड के मामले में इसका कोई जवाब नहीं। हालांकि कीमत के लिहाज से भी ये काफी महंगी है। इसकी टॉप स्पीड 306 किमी प्रति घंटा है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 04 Jun 2023 05:17 PM (IST)
Hero Image
दिग्गजों को काफी पसंद है ये लग्जरी कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Lamborghini Urus S को हाल ही में इंडियन मार्केट में लॉन्च किया गया था। इस गाड़ी को हाई परफार्मेंस और दमदार इंजन के लिए जाना जाता है। कीमत के मामले में भी ये लग्जरी कार काफी महंगी, जिसे हाइ प्रोफाइल लोग खूब पसंद कर रहे हैं। आइये जानते हैं क्या है खास?

सचिन के गैराज में शामिल हुई ये कार

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को लग्जरी कारों का काफी शौक है। यही वजह है कि उनके गैराज में एक से बढ़कर लग्जरी और सुपर कारें रखी हुई हैं। उन्हें कई बार सुपरकार को चलाते हुए भी देखा गया है। सचिन तेंदुलकर ने हालिया लॉन्च हुई Lamborghini Urus S को अपने गैराज में शामिल किया है, जिसकी कीमत 4 करोड़ 18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। आइये जानते हैं इस लग्जरी कार में क्या कुछ है खास?

Lamborghini Urus S इंजन

इंजन की बात करें तो इसमें वहीं 4.0-लीटर, ट्विन-टर्बो चार्ज्ड लेम्बोर्गिनी इंजन मिलता है, जो 657 एचपी और 850 एनएम का टार्क पैदा जनरेट करता है। स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के जरिए सभी चारों पहियों को पावर डिलीवर की जाती है। इसमें प्रत्येक पहिये के लिए एक सीमित-स्लिप डिफरेंशियल और डायनेमिक टॉर्क डिस्ट्रीब्यूशन भी मिलता है।

मात्र 3.5 सेकेंड में पकड़ती है 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार

यह लगभग 2.2-टन Urus S को केवल 3.5 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे का समय और 305 किमी प्रति घंटे की स्पीड देता है। इसकी तुलना में, Urus Performante केवल 3.3 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है और इसकी टॉप स्पीड 306 किमी प्रति घंटा है।

Lamborghini Urus S कीमत

इसमें 21 इंच के अलॉय व्हील लगे हुए हैं। इस कार में 21 इंच के अलॉय व्हील लगे हुए हैं। इसमें 440 मिमी फ्रंट कार्बन सिरेमिक ब्रेक डिस्क (सीसीबी) और 370 मिमी रियर कार्बन सिरेमिक ब्रेक डिस्क दिए गए हैं। यूरुस एस की फ्यूल टैंक कैप्सिटी 85 लीटर है। कीमत की बात करें तो भारतीय बाजार में 2023 Urus S को 4.18 करोड़ रुपये एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया है।