Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Land Rover Discovery ने पूरे किए 35 साल, स्पेशल मौके पर कंपनी ने पेश किया लिमिटेड एडिशन

Land Rover Discovery वर्तमान में अपनी पांचवीं पीढ़ी में है और इसे पहली बार 1989 में पेश किया गया था। 35वें संस्करण के साथ डिस्कवरी को एक नया और अधिक शक्तिशाली डीजल-हाइब्रिड D350 पावरट्रेन प्राप्त होगा। डिस्कवरी में 345 बीएचपी डीजल-हाइब्रिड इंजन दिया गया है। लैंड रोवर डिस्कवरी में नया डीजल-हाइब्रिड D350 पावरट्रेन दिया जाएगा। अभी इसका लिमिटेड एडिशन पेश किया गया है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Fri, 12 Jul 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
Land Rover Discovery ने 35 साल पूरे कर लिए हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Land Rover अपनी Discovery SUV के 35 साल पूरे होने का जश्न मना रही है। इस स्पेशल मौके पर कंपनी ने डिस्कवरी का स्पेशल एडिशन लॉन्च किया है, जिसकी लिमिटेड यूनिट्स ही उपलब्ध होंगी।

लिमिटेड एडिशन में क्या खास?

35वें संस्करण के साथ डिस्कवरी को एक नया और अधिक शक्तिशाली डीजल-हाइब्रिड D350 पावरट्रेन प्राप्त होगा। ये इंजन मौजूदा D300 की जगह लेगा। 35वीं वर्षगांठ संस्करण में नए पावरट्रेन के साथ-साथ कम्फर्ट और कॉस्मेटिक अपग्रेड शामिल होंगे, जो इसे बाकी लाइनअप से अलग करेंगे और इसे विशिष्टता का स्पर्श देंगे।

Land Rover Discovery की जर्नी

लैंड रोवर डिस्कवरी वर्तमान में अपनी पांचवीं पीढ़ी में है और इसे पहली बार 1989 में पेश किया गया था। लैंड रोवर ने डिस्कवरी सीरीज I को उसी चेसिस, सस्पेंशन और फोर-व्हील ड्राइव सिस्टम पर आधारित किया था, जो अधिक प्रीमियम रेंज रोवर के समान था, लेकिन कार को अधिक किफायती दर पर रखा था।

यह भी पढ़ें- SIAM June Data: जून में 2-व्हीलर और 3-व्हीलर का मार्केट हुआ मजबूत, 3% बढ़ी इन गाड़ियों की सेल

इंजन और परफॉरमेंस

डिस्कवरी में 345 बीएचपी डीजल-हाइब्रिड इंजन दिया गया है। लैंड रोवर डिस्कवरी में नया डीजल-हाइब्रिड D350 पावरट्रेन दिया जाएगा। 3.0-लीटर इंजेनियम सिक्स-सिलेंडर डीजल इंजन 48V माइल्ड हाइब्रिड तकनीक से जुड़ा है और पूरी यूनिट को आठ-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। लैंड रोवर का कहना है कि नए पावरट्रेन की मदद से डिस्कवरी 5.9 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

स्पेसिफिकेशन और फीचर्स 

डिस्कवरी 35वें संस्करण में सभी उपर्युक्त कम्फर्ट फीचर्स के साथ-साथ 20-वे हीटेड और कोल्ड सीट्स भी मिलेंगी। लैंड रोवर इसके अतिरिक्त सिक्योर ट्रैकर प्रो, कोल्ड क्लाइमेट पैक और टोइंग पैक के लिए 36 महीने की सदस्यता भी दे रही है।

लैंड रोवर डिस्कवरी सबसे बहुमुखी और अच्छी तरह से लैस एसयूवी में से एक है और इसमें एडवांस्ड टो असिस्ट के साथ 3,500 टोइंग कैपेसिटी है। डिस्कवरी को ऑल टेरेन प्रोग्रेस कंट्रोल द्वारा सहायता प्रदान की जाती है, जो ड्राइवरों को कठिन इलाकों में ड्राइविंग की गति बनाए रखने की अनुमति देता है।

यह भी पढ़ें- न्यू जेन KTM 390 Adventure टेस्टिंग के दौरान फिर आई नजर, इन बदलावों के साथ हो सकती है लॉन्च