Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Land Rover Defender vs Jeep Wrangler: किस ऑफरोड एसयूवी को खरीदना फायदे का सौदा, जानें वन टू वन डिफरेंस

दुनियाभर में ऑफरोड एसयूवी की लोकप्रियता अलग ही स्तर की है। ऐसे में सेगमेंट के अंदर आने वाली दो गाड़ियों में से किसी को एक को चुनना होता है तो कन्फ्यूजन पैदा हो जाता है। यहां Land Rover Defender और Jeep Wrangler का फीचर्स के लिहाज से कंपेरिजन करने वाले हैं। आइए इन दोनों के बारे में जान लेते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 17 Feb 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
Land Rover Defender और Jeep Wrangler का कंपेरिजन

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। ऑफरोड एसयूवी का सेगमेंट दुनिया में सबसे लोकप्रिय सेगमेंट में से एक है। हालांकि कुछ ऐसी SUV हैं जिनकी दीवानगी अलग ही स्तर की है। जब ऑफ-रोडिंग की बात आती है तो रैंगलर दुनिया की सबसे लोकप्रिय एसयूवी में से एक है।

जीप रैंगलर के मुख्य प्रतिद्वंद्वियों में से एक लैंड रोवर का डिफेंडर है। ऐसे में इन दोनों के बीच लोग कन्फ्यूज हो जाते हैं। हम यहां इन दोनों का फीचर्स के लिहाज से पूरा कंपेरिजन करने वाले हैं।

डिजाइन

Jeep Wrangler डिजाइन के पैमाने पर अपने प्रतिष्ठित स्वरूप के साथ पेश की जाती है। जबकि लैंड रोवर ने मूल डिफेंडर के आधुनिक संस्करण का उपयोग करने का निर्णय लिया है। इसमें सफारी खिड़कियां, सर्कुलर एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप, पीछे की ओर चौकोर और रग्ड लुक मिलता है।

वहीं रैंगलर में अभी भी गोलाकार हेडलैंप, 7-स्लैट ग्रिल और चौकोर टेल लैंप हैं। लैंड रोवर डिफेंडर को तीन संस्करणों 90, 110 और 130 में पेश करता है लेकिन रैंगलर को केवल 5-डोर बॉडी स्टाइल के रूप में पेश किया जाता है।

इंजन और परफॉर्मेंस

जीप रैंगलर में 2.0 टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 264 बीएचपी की अधिकतम शक्ति और 400 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। इसे 8-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है और इसमें 4-व्हील ड्राइव भी ऑफर किया गया है।

वहीं इसकी टक्कर पर आने वाली डिफेंडर को अनेकों इंजन विकल्पों के साथ पेश किया गया है। एक 3.0-लीटर डीजल है जो 296 बीएचपी और 650 एनएम उत्पन्न करता है और एक 3.0-लीटर टर्बो पेट्रोल है जो 296 बीएचपी और 400 एनएम उत्पन्न करता है।

Land Rover Defender vs Jeep Wrangler कीमत

जीप रैंगलर की कीमत 62.65 लाख से ​​66.65 लाख के बीच है जबकि लैंड रोवर डिफेंडर की कीमत 93.55 लाख से ​​2.35 करोड़ के बीच है। ये सभी कीमतें एक्सशोरूम दिल्ली के अनुसार हैं।

ये भी पढ़ें- FASTags KYC हो गई या फिर नहीं? चेक और अपडेट करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स